ताज़ा खबर
 

बडगाम मुठभेड़ खत्‍म: सुरक्षा बलों ने उड़ा द‍िया वह घर, जिसमें छिपे थे आतंकी, एक को क‍िया ढेर

कश्मीर के बडगाम जिले के चदूरा इलाके में मुठभेड़ खत्म हो चुकी है जिसमें एक आतंकी को मार गिराया गया है।

Author Updated: July 12, 2017 12:42 PM
जलाया गया घर जिसमें छिपे थे आतंकी (Source: ANI)

कश्मीर के बडगाम जिले के चदूरा इलाके में मंगलवार (28 मार्च) को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ को लेकर नई जानकारी सामने आ रही है। मुठभेड़ अब खत्म हो चुकी है और इस दौरान एक आतंकी को मार गिराया गया है। वहीं इस मुठभेड़ के दौरान दो स्थानीय लोग भी मारे गए हैं। रेडिफ न्यूज की खबर के मुताबिक जिस घर में आतंकी छिपे हुए थे, उसे सुरक्षा बलों ने जला डाला है। वहीं मारे गए आतंकी के पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं। वहीं मुठभेड़ के दौरान सेना के एक जवान के घायल होने की भी खबर सामने आ रही है। बता दें कि मुठभेड़ आज सुबह से ही जारी थी और कई घंटे चली। इसी बीच एनकाउंटर साइट पर मुठभेड़ के दौरान क्षेत्रियों लोगों ने सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी करना शुरू कर दिया। पत्थरबाजी के जवाब में सुरक्षा बलों को लोगों पर फायरिंग करनी पड़ी जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

बता दें कि यह पहली बार नहीं हुआ है जब आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी की गई हो। कुछ समय पहले तराल क्षेत्र में भी सुरक्षा बलों और चार-पांच उग्रवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में सीआरपीएफ के एक जवान की राइफल छीन ली गई थी। सीआरपीएफ के जवानों पर पत्थरों से हमला किया गया था जिसमें 5 जवान घायल हो गए थे। इसी बीच केंद्र सरकार ने कश्मीर में कानून व्यवस्था बनाए रखने और दंगाइयों को काबू में रखने के लिए, जरूरत पड़ने पर पेलेट गन का इस्तेमाल जारी रखने की बात कही है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने लोक सभा में इस फैसले की लिखत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पेलेट गन के बजाए दूसरे नॉन-लीथल हथियारों के इस्तेमाल करने के संबंध में 26 जुलाई 2016 को एक कमिटी गठित की थी। कमिटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है जिसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। सरकार ने तय किया है कि जरूरत पड़ने पर सुरक्षा बल PAVA- चिली (शेल और ग्रिनेड्स), स्टन लैक (शेल और ग्रिनेड्स) का इस्तेमाल करते रहेंगे। साथ ही अगर यह हथियार कारगर साबित नहीं हुए तो पेलेट गन्स के इस्तेमाल भी किया जाएगा।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 यूपी की जीत के लिए विदेश में भी हो रहे पीएम मोदी के चर्चे, अबतक दुनिया के 37 नेता दे चुके हैं बधाई