ताज़ा खबर
 

श्रद्धालुओं के लिए वैष्णो देवी की सौगात, इस दिन खुलेंगे प्राचीन गुफा के कपाट

वैष्णो देवी माता के भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल जो भी भक्त हाल फिलहाल में माता के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं उनके पास प्राचीन गुफा के दर्शन करने का अवसर है।

Author January 11, 2019 8:10 PM
वैष्णो देवी, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

वैष्णो देवी माता के भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल जो भी भक्त हाल फिलहाल में माता के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं उनके पास प्राचीन गुफा के दर्शन करने का अवसर है। बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर मां वैष्णो देवी की पवित्र तथा प्राचीन गुफा के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोलने जा रहा है।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का फैसला: बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के पावन अवसर पर श्रद्धालुओं के लिए माता वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के द्वार खोलने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि इस दिन का इंतजार सभी भक्तों को रहता है। मकर संक्रांति के दिन वैष्णो देवी के तड़के होने वाली दिव्य आरती और इसके बाद प्राचीन गुफा की मंत्रोच्चारण के पूजा-अर्चना होगी।

प्रतिदिन करीब 20- 25 हजार श्रद्धालु: बता दें 1986 में श्राइन बोर्ड के गठन से पहले माता के दर्शन के करीब 13-14 लाख श्रद्धालु ही आते थे। लेकिन श्राइन बोर्ड के गठन के बाद से साल दर साल माता के भक्तों में बढ़ोत्तरी हुई है। और वर्तमान में करीब 80-85 लाख श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते हैं।

यानी करीबन एक दिन में 20- 25 हजार श्रद्धालु माता का दर्शन करते हैं और सभी के लिए प्राचीन गुफा के द्वार खोलना संभव नहीं हैं क्योंकि पूरे दिन में भी करीब 4 से हजार श्रद्धालु ही इस गुफा में दर्शन कर पाते हैं। इसलिए बोर्ड को अधिकांश समय इसके द्वार बंद रखने पड़ते हैं। वहीं पारंपरिक तौर पर ये मौका फरवरी में आता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App