ताज़ा खबर
 

J&K: घाटी में अलगावादियों की हड़ताल के चलते रोकी गई अमरनाथ यात्रा

घाटी में अलगाववादियों के बंद का असर अमरनाथ यात्रा पर भी पड़ा है। अलगाववादियों के बंद के कारण एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है।

Author कश्मीर | July 13, 2019 6:25 PM
अमरनाथ यात्रा (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

कश्मीर घाटी में ‘शहीद दिवस’ पर अलगवादियों द्वारा बुलायी गयी हड़ताल के मद्देनजर अमरनाथ यात्रा एहतियात के तौर पर शनिवार को स्थगित कर दी गयी। इस यात्रा के तहत कश्मीर घाटी के पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों के लिए अबतक तीर्थयात्रियों के 12 जत्थे यहां से रवाना हुए। बता दें कि यह यात्रा 30 जून को शुरू हुई थी।

इस मामले में एक अधिकारी ने कहा, ‘‘शनिवार को कश्मीर घाटी में अलगावादियों द्वारा बुलायी गयी हड़ताल के मद्देनजर एहतियात के तौर पर यहां से अमरनाथ यात्रा निलंबित कर दी गयी।’’ कश्मीर में 13 जुलाई शहीद दिवस के रूप मनाया जाता है। 1931 में इसी दिन डोगरा नरेश महाराजा हरिसंह की सेना की गोलीबारी में 22 लोग मारे गये थे। अलगावादियों ने मारे गये लोगों की याद में हड़ताल का आह्वाहन किया है।
अमरनाथ यात्रा आठ जुलाई को भी एहतियात के तौर स्थगित की गयी थी क्योंकि उस दिन हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की तीसरी बरसी थी।

National Hindi News 13 July 2019 LIVE Updates: दिन भर की हर बड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को हड़ताल के चलते सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सड़कों से वाहन नदारद रहे। हालांकि कुछ निजी वाहन नजर आये। अमरनाथ यात्रा के दौरान पिछले 12 दिनों में डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किये।

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा पर सियासी बयानबाजी भी देखी गई थी। हाल ही में पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि चल रही अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था कश्मीर के लोगों के खिलाफ है। उन्होंने कहा था कि इस यात्रा के लिए सुरक्षा के प्रबंधों से कश्मीर के लोगों को असुविधा हो रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App