ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव का तीसरा चरण शांतिपूर्ण संपन्न, कुल 16.3 फीसदी मतदान

राज्य में 13 साल के बाद चार चरणों में निकाय चुनाव हो रहे हैं। राज्य की दो मुख्य पार्टियों नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने चुनावों का बहिष्कार किया था, जिससे भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। तीसरे चरण में 1,145 वार्डो के लिए कुल 3,372 नामांकन दाखिल हुए थे। चौथे और अंतिम चरण के लिए मतदान 16 अक्टूबर को होगा।

Author October 13, 2018 11:11 PM
बारामूला के उड़ी में अपने वोट को इस्तेमाल करते मतदाता। (फोटो सोर्स- एएनआई)

जम्मू और कश्मीर के सांबा, श्रीनगर, अनंतनाग और बारामूला जिलों में शनिवार (13 अक्टूबर) को नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। यहां कुल 16.3 फीसदी मतदान हुआ। सांबा जिले में सबसे ज्यादा 81.5 फीसदी मतदान हुआ, जो जम्मू क्षेत्र में सबसे ज्यादा रहा। वहीं घाटी के बारामूला में 75.3 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। श्रीनगर में मात्र 1.8 फीसदी मतदाता अपने घरों से मतदान के लिए निकले जबकि अनंतनाग में 3.2 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। मतदान सुबह छह बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे बंद हुआ। पिछले दो चरणों के मुकाबले राज्य में कहीं भी कोई बड़ी हिंसा की घटना नहीं हुई। सांबा जिले में सांबा, रामगढ़, विजयपुर और बड़ी ब्राह्मण नगर निकायों के लिए मतदान हुआ। अनंतनाग में मट्टान नगरपालिका समिति तो, वहीं बारामूला जिले में उरी और सोपोर नगरपालिका समितियों के लिए मतदान हुआ। श्रीनगर नगरपालिका के लिए चार वार्डो में मतदान हुआ। वहीं, घाटी के पुलवामा और बांदीपोरा जिलों के कुछ वार्डो में उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए, जबकि अन्य वार्डो में किसी उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया था।

तीसरे चरण में 8 शहरी निकायों के 96 वार्डो में कुल 365 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन वार्डो में 1,93,990 पंजीकृत मतदाता हैं। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में मतदाता थे, वहां अतिरिक्त कर्मी तैनात किए गए। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) शालीन काबरा ने कहा कि 8 और 10 अक्टूबर को नगर निकाय चुनाव के पिछले 2 चरणों में कुल मतदान प्रतिशत 47.2 रहा था।

बता दें कि राज्य में 13 साल के बाद चार चरणों में निकाय चुनाव हो रहे हैं। राज्य की दो मुख्य पार्टियों नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने चुनावों का बहिष्कार किया था, जिससे भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। तीसरे चरण में 1,145 वार्डो के लिए कुल 3,372 नामांकन दाखिल हुए थे। चौथे और अंतिम चरण के लिए मतदान 16 अक्टूबर को होगा। मतों की गणना 20 अक्टूबर को होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App