ताज़ा खबर
 

जेल में बंद हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला ने पास की 10वीं की परीक्षा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने 10वीं पास कर ली है।

ओम प्रकाश चौटाला (फाइल)

टीचर भर्ती घोटाले में दोषी पाए जाने पर 10 साल जेल की सजा काट रहे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने 10वीं पास कर ली है। सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी सामने आ रही है। खबर के मुताबिक 82 साल के चौटाला ने 10वीं के एग्जाम में 53.40 फीसद मार्क्स हासिल किए। एग्जाम बीते अप्रैल महीने में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) द्वारा आयोजित कराया गया था। वहीं इस साल बोर्ड के लगभग 66 फीसद छात्रों ने एग्जाम पास किए। बता दें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग देश की एक स्वायत्त संस्था है। यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंदर आती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग को 1989 में स्थापित किया गया था। यह ओपन बेसिक शिक्षा प्रदान करता है और पूर्व-डिग्री स्तर के लिए शैक्षिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

वहीं बता दें कि इससे पहले भी चौटाला के 12वीं पास करने की फर्जी खबर सामने आई थी। चौटाला के बेटे अभय सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस को 16 मई को बताया था कि उनके पिता ने एनआईओएस बोर्ड से क्लास 12वीं की परीक्षा फर्स्ट क्लास में पास की है। इस पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ओर स्पष्टीकरण भी दिया गया था। एनआईओएस ने स्पष्टीकरण देकर बताया था कि चौटाला ने 12वीं की नहीं बल्कि 10वीं की परीक्षा दी थी। इंडियन एक्सप्रेस ने चौटाला के दस्तावेजों की जांच कर पता लगाया था कि चौटाला ने क्लास 10वीं की परीक्षा सोशल साइंस, साइंस, टेक्नोलॉजी, हिंदी, भारतीय संस्कृति और हेरिटेज और बिजनेस स्टडीज सब्जेक्ट में परीक्षा दी थी। उन्होंने हिंदी माध्यम में परीक्षा दी थी। चौटाला ने दिल्ली के तिहाड़ जेल से अप्रैल 6 से अप्रैल 24 के बीच एग्जाम दिए थे।

गौरतलब है इंडियन नेशनल लोकदल के नेता टीचर भर्ती घोटाले में 2013 में दोषी पाए गए थे। इस मामले में ओम प्रकाश चौटाला तिहाड़ जेल में 10 साल की सजा काट रहे हैं। वहीं इस मामले में उनके बड़े बेटे अजय चौटाला भी तिहाड़ जेल में सजा काट रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App