scorecardresearch

DG Jail Murder: जम्मू-कश्मीर के DG जेल की गला रेतकर हत्या से हड़कंप, फरार नौकर पर शक

JK DG Jail Hemant Lohia, Jammu Kashmir DG Jail Murder News : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच हत्या की ओर इशारा कर रही है।

DG Jail Murder: जम्मू-कश्मीर के DG जेल की गला रेतकर हत्या से हड़कंप, फरार नौकर पर शक
डीजी हेमंत लोहिया हत्याकांड, J&K DG Hemant Lohia Murder प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो- फाइल)

J&K DG Hemant Lohia Murder: जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत लोहिया सोमवार देर रात जम्मू के बाहरी इलाके उदयवाला इलाके में अपने घर में मृत पाए गए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस को उनके नौकर पर शक है, जिसका पता नहीं चल रहा है। पुलिस को यासिर अहमद नामक नौकर की तलाश है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू क्षेत्र) मुकेश सिंह ने बताया कि 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी लोहिया का गला रेता गया था और उनके शरीर पर जलने के निशान भी थे।

सिंह ने बताया कि संदिग्ध ने हेमंत लोहिया के शव को आग लगाने का भी प्रयास किया। लोहिया को अगस्त में केंद्रशासित प्रदेश के जेल महानिदेशक के रूप में पदोन्नत और नियुक्त किया गया था। पुलिस प्रमुख ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि लोहिया ने अपने पैर में कुछ तेल लगाया होगा जिसमें कुछ सूजन दिखाई दे रही थी।

उन्होंने कहा कि हत्यारे ने पहले लोहिया को गला घोंटकर मौत के घाट उतारा और फिर उनका गला रेतने के लिए केचप की टूटी हुई बोतल का इस्तेमाल किया था और शव को आग लगाने की कोशिश भी की।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अधिकारी के आवास पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लोहिया के कमरे के अंदर आग देखी और मौके पर पहुंचे तो देखा कि दरवाजा अंदर से बंद था, जिसके बाद उन्होंने दरवाजे को तोड़ा और घर में दाखिल हुए। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रारंभिक जांच हत्या की ओर इशारा कर रही है। उन्होंने कहा कि नौकर अभी फरार है और उसकी तलाश की जा रही है। लोहिया के घर पर फॉरेंसिंक एवं अपराध जांच दल ने भी निरीक्षण किया है।

ADGP मुकेश सिंह ने बताया, “जांच से पता चलता है कि वह (नौकर यासिर अहमद) अपने व्यवहार में काफी आक्रामक था और सूत्रों के अनुसार अवसाद में भी था। हमें कुछ दस्तावेज़ मिले हैं जो यासिर की मानसिक स्थिति को दर्शा रहे हैं।” वहीं, उन्होंने इस हत्या के पीछे किसी आतंकी संगठन का हाथ होने के सवाल पर कहा कि शुरूआती जांच के अनुसार कोई आतंकी कृत्य स्पष्ट नहीं है लेकिन इसकी पुष्टि के लिए जांच की जा रही है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-10-2022 at 07:38:30 am