ताज़ा खबर
 

नहीं रहे गीतकार अभिलाष, लिखा था ‘इतनी शक्ति हमें देने दाता…’

पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह द्वारा कलाश्री अवार्ड से सम्मानित गीतकार अभिलाष का विश्व प्रसिद्ध गीत 'इतनी शक्ति हमें देना दाता' भारत के सैकड़ों स्कूलों में प्रार्थना गीत के रूप में गाया जाता है।

lyricistमशहूर गीतकार अभिलाष। (twitter.com/OYERJALOK)

मशहूर गीतकार अभिलाष का रविवार को मुंबई के एक हॉस्पिटल में निधन हो गया। वो 74 वर्ष के थे। पिछले कई महीनों से उनकी तबीयत ठीक नहीं चल रही थी और मार्च में ही उन्होंने पेट के ट्यूमर का ऑपरेशन कराया था। प्रार्थना गीत ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता, मन का विश्वास कमजोर हो ना’ अभिलाष ने ही लिखा था। रविवार (27 सितंबर, 2020) आधी रात गोरोगांव ईस्ट के शिव धाम में उनका अंतिम संस्कार किया गया है। दिवंगत गीतकार की बेटी और दामाद बेंगलुरु में रहते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह द्वारा कलाश्री अवार्ड से सम्मानित गीतकार अभिलाष का विश्व प्रसिद्ध गीत ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ भारत के सैकड़ों स्कूलों में प्रार्थना गीत के रूप में गाया जाता है। विश्व की आठ भाषाओं में इस गीत का अनुवाद हो चुका है। अन्य भाषाओं में भी ये गीत प्रार्थना गीत के रूप में गाया जाता है।

उल्लेखनीय है कि इस गीत के मेल और फीमेल दो वर्जन हैं। एक वर्जन में सुषमा श्रेष्ठ, पुप्पा पागधरे और अन्य की आवाज हैं। दूसरे वर्जन में घनश्याम वासवानी, अशोक खोसला, शेखर सावकार और मुरलीधर की आवाज है।

गीतकार की पत्नी नीरा ने एक न्यूज चैनल को बताया कि मार्च महीने में अभिलाष के पेट की अंतड़ियों का ऑपरेशन किया गया था। इसके बाद से ही वो काफी कमजोरी महसूस करने लगे थे। बाद में उन्हें चलने में भी परेशानी होने लगी। उन्होंने बताया कि अभिलाष का निधन गोरेगांव स्थित उनके घर पर ही हुआ है।

कोरोना और लॉकडाउन की पाबंदियों के चलते महज 15 से 20 लोग ही उनके अंतिम संस्कार में शामिल हो पाए। इसके अलावा बेंगलुरू में रहने वाले बेटी और दामाद भी अंत्येष्टि में शामिल नहीं हो सके।

दिवंगत गीतकार अभिलाष ने ‘सांझ भई घर आजा’, ‘आज की रात ना जा’, ‘वो जो खत मुहब्बत में’, ‘तुम्हारी याद के सागर में’ ‘संसार है इक नदिया’, ‘तेरे बिन सूना मेरे मन का मंदिर’ आदि गीत भी लिखे थे, जो काफी लोकप्रिय हुए।

Next Stories
1 बंगालः BJP के नए राष्ट्रीय सचिव के खिलाफ शिकायत, बोले थे- COVID-19 हुआ तो CM ममता को लगा लूंगा गले…
2 Bihar Elections 2020: पूर्व सांसद की पत्नी लवली आनंद ने ज्वॉइन की RJD, कहा- नीतीश सरकार ने दिया धोखा, राजपूतों को ठगा; NDA के लिए कर चुकी हैं प्रचार
3 यूपी के 39 जिलों में ऊंचे पदों पर 46 ठाकुर अफसर- AAP के संजय सिंह ने बनाई लिस्‍ट
ये पढ़ा क्या?
X