scorecardresearch

इस्लामिक स्टेट के दावे पर सनसनी, कहा- कश्मीर में स्थापित किया ‘विलायह ए हिंद’ प्रांत

इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबु बकर अल बगदादी का हाल ही में एक वीडियो भी सामने आया था। इस वीडियो में बगदादी ने नए इलाकों में अपना प्रभाव बढ़ाने की बात कही थी।

islamic state
आईएस ने कश्मीर में प्रांत बनाने का दावा किया। (file pic)

खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को लेकर एक चौंकाने वाली खबर आयी है। दरअसल इस आतंकी संगठन ने दावा किया है कि उसने कश्मीर में अपना एक प्रांत स्थापित कर लिया है। इस कथित प्रांत को आईएस ने ‘विलायह ए हिंद’ नाम दिया है। आईएस की आधिकारिक न्यूज एजेंसी अमाक के हवाले से यह खबर आयी है। बता दें कि हाल ही में सुरक्षाबलों ने कश्मीर के शोपियां में एक एनकाउंटर में एक आतंकी इशफाक अहमद सोफी को ढेर किया था। बताया गया था कि यह आतंकी आईएस से संबंधित था।

कश्मीर में आईएस की मौजूदगी का पहली बार पता साल 2016 में चला। इसके बाद साल 2017 में खबर आयी कि हिज्बुल मुजाहिदीन का खूंखार आतंकी जाकिर मूसा, हिज्बुल छोड़कर आईएस में शामिल हो गया। इसके बाद कश्मीर में आईएस के खुरासान मॉड्यूल का खुलासा हुआ। हालांकि सुरक्षाबलों ने कई मुठभेड़ के दौरान खुरासान मॉड्यूल से जुड़े कई आतंकियों को ढेर कर दिया था। लेकिन अब एक बार फिर घाटी में आईएस की आहट सुनायी दी है। इस्लामिक स्टेट के मुखिया अबु बकर अल बगदादी का हाल ही में एक वीडियो भी सामने आया था। इस वीडियो में बगदादी ने नए इलाकों में अपना प्रभाव बढ़ाने की बात कही थी। भारत में आईएस काफी समय से अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा बांग्लादेश और पाकिस्तान भी आईएस के निशाने पर हैं। हाल ही में श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में भी आईएस का हाथ सामने आया था।

आईएस इससे पहले सीरिया और ईराक में भी एक बड़े प्रांत पर कब्जा कर चुका है। हालांकि बाद में सुरक्षाबलों द्वारा आईएस के इस प्रांत को आतंकी संगठन के कब्जे से मुक्त करा लिया गया था। आईएस के प्रभाव वाले इलाकों में शरिया कानून लागू होता है और वहां खलीफा ‘सिस्टम’ चलता है। आईएस ऑनलाइन माध्यम जैसे सोशल मीडिया आदि के द्वारा युवाओं को कट्टरपंथी बनाता है और फिर युवाओं से आत्मघाती हमले कराता है। कश्मीर के अलावा भारत के अलग- अलग हिस्सों में भी आईएस से जुड़ी खबरें मिल रही हैं। बीते साल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भी आईएस से प्रेरित दो आतंकी मॉड्यूल का खुलासा किया था। इसके अलावा केरल, हैदराबाद और उत्तर प्रदेश में भी आईएस मॉड्यूल का खुलासा हुआ था।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.