ताज़ा खबर
 

2019 में वापसी तय मानकर चल रही मोदी सरकार, बजट में हुई इन घोषणाओं से लगे कयास

Budget 2019 Highlights : लोकसभा में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में किसानों से लेकर मध्यम वर्ग तक को ध्यान को लेकर काफी बड़ी घोषणाएं की गई हैं।

लोकसभा में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में किसानों से लेकर मध्यम वर्ग तक को ध्यान को लेकर काफी बड़ी घोषणाएं की गई हैं। कहा जा रहा है कि वित्त मंत्री का यह बजट चुनाव 2019 जीतने की तर्ज पर तैयार किया गया है। जिस तरह की योजनाएं घोषित की गई हैं उन्हें देखकर सवाल उठ रहा है कि क्या मोदी सरकार 2019 के चुनाव में अपनी जीत तय मानकर चल रही है?

इसलिए उठा ये सवालः बजट में 30 सालों के लक्ष्य, 2022 तक आम आदमी को चांद की यात्रा कराने, रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने, सी-पोर्ट, जलमार्ग बनाने, तेल-गैस आदि का आयात बंद करने जैसी कई बातें की गईं। ये सभी लंबी अवधि में पूरे होने वाले काम हैं। पीयूष गोयल ने बजट पेश करते समय कई बार ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया है जिनसे यह आभास हुआ कि क्या सरकार अपनी वापसी तय मानकर चल रही है?

तीन राज्यों में हार के बाद बदली है रणनीतिः हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे अहम राज्यों में लगे झटके से भाजपा विजय रथ थम गया था। इसके बाद से ही भाजपा ने अपनी रणनीतियों में कुछ अहम बदलाव किए हैं। इनमें गरीब सवर्णों को आरक्षण देना सबसे बड़ा कदम था। ऐसे में माना जा रहा है कि बजट में इनकम टैक्स में छूट, हाउस रेंट अलाउंस, इंश्योरेंस आदि का दायरा बढ़ाकर चुनाव के लिए मास्टर स्ट्रोक चल दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App