ताज़ा खबर
 

IRCTC Tejas Express: पहली बार लेट हुई तेजस, अब यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

IRCTC Tejas Express: एक्सप्रेस का नई दिल्ली स्टेशन से चलने का सही समय दोपहर 12:25 बजे है, लेकिन यह शनिवार को अपने समय से एक घंटा से ज्यादा लेट थी। यह नई दिल्ली स्टेशन पर 3:40 बजे पहुंची। इसके बाद रात को भी ये ट्रेन लखनऊ 11 बजकर 40 मिनट पर पहुंची।

Author नई दिल्ली | Published on: October 20, 2019 9:13 AM
भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

IRCTC Tejas Express: भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस लखनऊ स्टेशन पर अपने समय से डेढ घंटे की ज्यादा देरी से पहुंची थी। शनिवार (19 अक्टूबर) को ये ट्रेन दोनों तरफ से लेट से चली। इस दौरान लखनऊ से दिल्ली आने वाली इस ट्रेन में 451 यात्री सवार थे और दिल्ली से लखनऊ जाने वाली ट्रेन में 500 यात्री थे। अब इन यात्रियों का लेट होने के चलते IRCTC की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा।

अपने समय से देर पहुंची तेजस: दरअसल तेजस एक्सप्रेस का नई दिल्ली स्टेशन से चलने का सही समय दोपहर 12:25 बजे है, लेकिन यह शनिवार को अपने समय से एक घंटा से ज्यादा लेट थी। यह नई दिल्ली स्टेशन पर 3:40 बजे पहुंची। इसके बाद रात को भी ये ट्रेन लखनऊ 11 बजकर 40 मिनट पर पहुंची। जबकि इसे लखनऊ रात 10:05 पर पहुंचना था।

National Hindi News 20 October Live Updates: पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

IRCTC देगी यात्रियों को मुआवजा:  इस दौरान ट्रेन में सवार सभी यात्रियों को लेट होने के कारण मुआवजे के तौर पर 250 रुपये मिलेंगे। IRCTC के एक अधिकारी के मुताबिक इस ट्र्रेन में सवार सभी यात्रियों के फोन पर एक लिंक भेजा गया है। इस लिंक पर क्लिक कर यात्री मुआवजे की रकम का दावा कर सकते हैं।

250 रुपये तक रिफंड करेगी IRCTC: ट्रेन के लेट होने की स्थिति में पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड यानी आंशिक रिफंड किया जाएगा। अगर ट्रेन 1 घंटे से थोड़ी ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये और दो घंटों से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का रिफंड दिया जाएगा। बता दें कि IRCTC के अनुसार दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। यदि यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होती है तो यात्रियों को एक लाख रुपये का यात्रा बीमा दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X