ताज़ा खबर
 

योग दिवस: लखनऊ पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, कल भगवा रंग के योगा मैट पर योगी आदित्य नाथ संग करेंगे विभिन्न आसन

योग दिवस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के लखनऊ पहुंच गए। वह आज लखनऊ में एपीजी अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

PM Narendra Modi's birthday, pm modi birth day, Prime Minister Narendra Modi's birthday on September 17, Uttar pradesh primary school to remain open, Primary school of Uttar pradesh, Hindi news, Uttar pradesh news, Lucknow news, Jansattaकैमरे पर हाथ आजमाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।(फोटो सोर्स: Indihumour)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के लखनऊ पहुंच गए। वह आज लखनऊ में एपीजी अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उसके बाद कल यानी 21 जून को वह अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वह लखनऊ में योग करेंगे। उनके साथ यूपी के प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ भी होंगे। मोदी के लखनऊ दौरे से पहले 22 लोगों को हिरासत में लिया गया। उसमें समाजवादी पार्टी के कुछ नेता भी शामिल हैं। पीएम मोदी और सीएम योगी के साथ 20 और लोग योग करेंगे। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, ये सभी लोग भगवा रंग के योगा मैट पर योग करने वाले हैं।

तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। कार्यक्रम के लिये क्नॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर न्यूयार्क के सेंट्रल पार्क तक पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। पीएम मोदी लखनऊ में 55,000 लोगों के साथ विभिन्न आसन करेंगे। भारत में हो रहे कार्यक्रमों में यह सबसे बड़ा होगा। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के मौके पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।’

अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा 150 देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही मिशनों के समन्वय के साथ पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

दिल्ली में आठ जगह योग दिवस के कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है जिनमें से मुख्य आयोजन क्नॉट प्लेस में होगा। भूटान, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, चीन और जापान जैसे देशों की तस्वीरें पहले ही सोशल मीडिया पर साझा की जा रही हैं। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग के संवर्धन और विकास के लिये उल्लेखनीय काम करने वालों को इसी दिन प्रधानमंत्री की तरफ से पुरस्कार भी दिये जायेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर पत्थर फेंक रहा था कार्यकर्ता, कांग्रेस नेता अजय सिंह ने मारा थप्पड़
2 गुरुग्राम से लड़की को अगवा कर 3 बदमाशों ने चलती गाड़ी में किया गैंगरेप, ग्रेटर नोएडा थाने के पास फेंककर फरार
3 जम्मू-कश्मीर में नेताओं पर भड़के पुलिस अफसर, कहा- जब शहीद होते हैं तो कोई झांकने भी नहीं आता
यह पढ़ा क्या?
X