ताज़ा खबर
 

मौसम अपडेट: जम्मू-कश्मीर से उत्तर प्रदेश तक, ठंड का कहर जारी, दिल्ली में 2.6 डिग्री तो लेह में माइनस 17 डिग्री तापमान

दिल्ली में कड़ाके की ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बता दें कि आईएमडी की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग में तापमान 2.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली में कड़ाके की ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बता दें कि आईएमडी की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग में तापमान 2.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं पालम का तापमान 5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं मौसम विभाग का कहना है वर्ष 2018 की आखिरी रात भी काफी ठंडी होगी। लेकिन नए साल के पहले हफ्ते में हवा की दिशा बदलने की वजह से मौसम साफ रह सकता है। बता दें कि क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को पालम का न्यूनतम तापमान 6, लोधी रोड का 4.3, आयानगर का 5.6, गुरुग्राम का 4.9, दिल्ली यूनिवर्सिटी का 8.1 , मुंगेशपुर का 5.1 डिग्री सेल्सियस, नजफगढ़ का 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

क्या रही विजिबिलिटी: दिल्ली के सफदरजंग और पालम पर शुक्रवार को विजिबिलिटी करीब 200 मीटर रिकॉर्ड की गई। वहीं बात अगर अमृतसर और जगदलपुर की करें तो वहां विजिबिलिटी 50 मीटर रही। इसके साथ ही हिसार और बरेली में विजिबिलिटी 500 मीटर रिकॉर्ड की गई।

कैसा है मध्य प्रदेश का हाल: प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई राज्यों में शीतलहर का असर देखने को मिला। बैतूल और पचमढ़ी के साथ ही खजुराहों में पारा काफी कम रहा। यहां पर तापमान 1.0 डिग्री दर्ज किया गया। गौरतलब है कि बैतूल में पिछले 13 सालों का रिकॉर्ड टूटा है। वहीं बात प्रदेश की बाकी जिलों की करे तों रीवा, उमरिया, शाजापुर, उज्जैन और राजगढ़ समेत प्रदेश के 17 जिलों में न्यनतम तापमान 5 डिग्री से कम रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 3 जनवरी तक शीत लहर जारी रह सकती है। जिन जगहों पर 5 डिग्री से कम तापमान रिकॉर्ड किया गया उनमें दमोह – 3.0, जबलपुर – 3.8, रीवा – 3.5, सतना- 5.0, सिवनी – 5.0,बैतूल- 1.0, खजुराहो – 1.4, मंडला 4.0, नौगांव – 3.1, भोपाल – 5.2, धार – 5.0, उज्जैन – 2.5, शाजापुर – 3.2,सीधी – 4.4, उमरिया- 1.7, राजगढ़- 3.6, ग्वालियर – 3.6 और पचमढ़ी – 1.0 डिग्री के साथ शामिल हैं।

बिहार में भी ठंड का असर जारी: बिहार में भी ठंड का असर देखने को मिल रहा है। दो साल बाद पटना में शुक्रवार को तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे गिरकर 6.3 ड्रिग्री पहुंचा। पटना के अलावा गया का भी चार साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। यहां रात का पारा सामान्य से पांच डिग्री नीचे गिरकर 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। 2014 में न्यूनतम पारा 2.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। 2015 में 4.7, 2016 में 8.3 और 2017 में 6.7 था।

शीतलहर है जारी: मौसम विभाग का कहना है जनवरी के पहले हफ्ते में भी कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू-कश्मीर से लेकर बिहार, यूपी, पंजाब और झारखंड में शीतलहर का असर देखने को मिलेगा। बता दें कि शुक्रवार को चंडीगढ़ में 4.4 डिग्री, जम्मू-कश्मीर के द्रास में -21 डिग्री, लेह में -17.5 डिग्री, अंबाला 5.2डिग्री, भडिंटा- 0.6 डिग्री, जयपुर 5.1 डिग्री, जैसलमेर 8.0डिग्री, उज्जैन 2.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तमिलनाडु के सरकारी अस्पताल पर एक और महिला ने लगाया आरोप, कहा- खून चढ़ाने के बाद हुआ HIV संक्रमण
2 अंबाला : घने कोहरे में ट्रॉले ने सड़क किनारे खड़ीं 2 SUV को टक्कर मारी, 3 बच्चों समेत 7 की मौत
3 पीएम मोदी के उद्घाटन के तीन दिन बाद बोगीबील पुल पर हादसा, तेज रफ्तार कार ने बच्चे को उड़ाया,VIDEO VIRAL
ये पढ़ा क्या?
X