ताज़ा खबर
 

दुनिया का चक्‍कर लगा गोवा पहुंची नौसेना की जाबांज महिलाएं

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने आज गोवा तट पर पूरे विश्व का चक्कर लगाकर पहुंची नौसेना की जाबांज महिलाओं का स्वागत किया।

Author पणजी | Updated: May 21, 2018 6:42 PM
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने आज गोवा तट पर पूरे विश्व का चक्कर लगाकर पहुंची नौसेना की जाबांज महिलाओं का स्वागत किया

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने आज गोवा तट पर पूरे विश्व का चक्कर लगाकर पहुंची नौसेना की जाबांज महिलाओं का स्वागत किया। आठ महीने से ज्यादा समय में समुद्र के रास्ते दुनिया को नापने वाली ‘ आईएनएसवी तारिणी ’ की चालक दल की महिला सदस्य यहां पहुंच गईं। इस अभियान का नाम ‘ नाविका सागर परिक्रमा ’ था और पिछले साल 10 सितंबर को आईएनएस मांडवी बोट पुल से रवाना किया गया था।

इस अभियान का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर र्वितका जोशी कर रही थीं और इसमें चालक दल की सदस्य लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल , स्वाति पी , लेफ्टिनेंट ऐश्वर्या बोड्डापति , एस विजया देवी और पायल गुप्ता सहित अन्य थीं। इन्होंने 55 फुट के ‘ आईएनएस तारिणी ’ में अपनी यह यात्रा पूरी की। भारतीय नौसेना में इसे पिछले साल 18 फरवरी को शामिल किया गया था।

नौसेना ने बताया कि सभी महिला चालक सदस्य द्वारा हासिल की गई यह पहली उपलब्धि है। नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह यात्रा छह चरण में पूरी की गई है और चालक दल ने इस दौरान फ्रेमांटले (आॅस्ट्रेलिया), लाइटिलटन (न्यूजीलैंड), पोर्ट स्टैनली (फॉकलैंड द्वीप), केप टाउन (दक्षिण अफ्रीका) और मॉरीशस में अपना पड़ाव डाला।

प्रवक्ता ने बताया कि चालक दल ने अपनी यात्रा के दौरान 21,600 नॉटिकल माइल की दूरी तय की और दो बार भूमध्य रेखा , तारिणी चार महाद्वीपों और तीन सागरों को पार किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जम्‍मू-कश्‍मीर: अब आतंकियों को जिंदा पकड़ने पर सुरक्षा बलों का जोर, समझना चाहते हैं उनकी दिक्‍कतें
2 हिमाचल प्रदेश में राष्‍ट्रपति ने मानद उपाधि लेने से किया इनकार, कहा- मैं इसके काबिल नहीं
3 कुत्‍तों से घबराया लखनऊ नगर निगम, गलियों में घूमने वाले आवारा कुत्‍तों की नसबंदी कराएगा
जस्‍ट नाउ
X