Indian Railways, IRCTC: प्रयागराज-जयपुर स्‍पेशल ट्रेन में पहले एसी 3 टियर इकोनॉमी कोच की हुई शुरुआत, जानें खासियतें

रेलवे का कहना है कि भले ही कोच में सीटों की संख्या बढ़ा दी गई हो लेकिन यात्रियों को इस कोच में मिलने वाली सुविधा सामान्य एसी थ्री टियर कोच की तुलना में काफी ज्यादा है।

AC Three Tier Economy, Indian Railways
इन एसी थ्री टियर इकोनॉमी कोच को डिजाइनिंग लखनऊ में की गई है, इनका उत्पादन कपूरथला में रेल कोच फैक्ट्री में होगा। (फोटो- PTI)

Indian Railways, IRCTC: भारतीय रेलवे ने एसी थ्री टियर इकनॉमी क्लास कोच की शुरुआत प्रयागराज जयपुर एक्सप्रेस से कर दी है। इस कोच में यात्रियों को यात्रा करने के लिए पहले की तुलना में कम पैसे खर्च करने होंगे। एक कोच में 72 बर्थ की तुलना में 83 बर्थ लगाए गए हैं। रेलवे की योजना है कि जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी इसकी शुरुआत की जाए।

रेलवे का कहना है कि भले ही कोच में सीटों की संख्या बढ़ा दी गई हो लेकिन यात्रियों को इस कोच में मिलने वाली सुविधा सामान्य एसी थ्री टियर कोच की तुलना में काफी ज्यादा है। भारतीय रेलवे के अनुसार इस कोच के हर सीट पर व्यक्तिगत रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी पॉइंट्स, सामान्य चार्जिंग पॉइंट्स, स्नैक्स टेबल और एसी वेंट्स की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही ऊपर की बर्थ पर चढ़ने के लिए नए तरह की सीढी लगाई गई है और साथ ही दिव्यांगजनों के सहूलियत के लिए शौचालय में चौड़े दरवाजे लगाए गए हैं।

ट्रेन में दिव्यांगों के लिए एक खास शौचालय बनाया गया है। वहीं, कोविड को देखते हुए ऑटोमेटिक वॉश बेसिन की सुविधा भी दी गयी है। जिसमें पैर से दबाकर पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। सीटों पर एसी कट्रोलर भी दिए गए हैं। आग से बचाव के लिए फायर प्रूफ सीट बनाए गए हैं।

भारतीय रेलवे के अनुसार इस कोच के 5000 किलोमीटर तक का अधिकांश किराया 3065 रुपए रखा गया है और 300 किलोमीटर तक के लिए 400 रुपए मूल किराया निर्धारित किया गया है। हालांकि टिकट रद्द करने पर लगने वाले चार्ज सामान्य एसी थ्री टियर कोच के तर्ज पर ही हैं।

कितना है किराया?: रेलवे की तरफ से एसी इकोनॉमी कोच का किराया प्रयागराज से जयपुर तक का 1050 रुपया रखा गया है। बताते चलें कि पहले चलने वाले कोच में किराया 1175 रुपया हुआ करता था। इस तरह से सरकार की तरफ से लगभग नए कोच के किराए में 10 प्रतिशत से अधिक की कटौती की गयी है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट