ताज़ा खबर
 

COVID-19 के बीच रेलवे के इन जोन्स ने 10 से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिए प्लैटफॉर्म टिकट के दाम, भीड़ घटाने के लिए लिया फैसला

अधिकारी के मुताबिक, 6 डिवीजनों के 250 स्टेशनों में प्लेटफार्म टिकट की कीमत को बढ़ा दिया गया है।

(file photo)

कोरोना का कहर पूरे देश में देखने को मिल रहा है। ऑफिस, स्कूल, मॉल और सिनेमा हाल के बाद अब इसका भारतीय रेलवे में भी देखें को मिल रहा है। कोरोना वायरस के चलते रेलवे स्टेशनों पर भीड़ घटाने के लिए भारतीय सेंट्रल रेलवे और वेस्टर्न रेलवे ने अपने स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म‍ टिकट का दाम 50 रुपए कर दिया गया है। भारतीय रेलवे अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। अधिकारी के मुताबिक 6 डिवीजनों के 250 स्टेशनों में प्लेटफार्म टिकट की कीमत को बढ़ा दिया गया है। जिन डिवीजनों में ऐसा किया गया है उनके नाम मुंबई, वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट और भावनगर है।

सभी रेल्वे स्टेशनों में अभी तक प्लेटफार्म टिकट मात्र 10 रुपए का मिलता था। वेस्टर्न रेलवे में मुंबई, वडोदरा, रतलाम, भावनगर, अहमदाबाद और राजकोट हैं। इन सब डिवीज़न को मिलाकर कुल 250 स्टेशन हैं। वहीं सेंट्रल रेलवे में नागपुर, मुम्बई का सीएसटी, भुसावल, पुणे और सोलापुर आते हैं।

कोरोना के डर से रेलवे प्रबंधन ने सभी डिविजन के डिब्बों के अंदर से पूरी तरह सफाई करने के निर्देश दिए हैं। रेलवे सभी बोगियों की सफाई कीटनाशक से करवा रहा है। रखरखाव के दौरान ईएमयू और डेमो कोचों में कीटनाशक दवा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रेनों के सभी कोच में पर्याप्त मात्रा में लिक्विड सोप का स्टॉक रखने को कहा गया है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के रतलाम रेल मंडल के 139 स्टेशनों पर भी यह व्यवस्था लागू की गई है। रतलाम मंडल के अंदर आने वाले स्टेशनों में प्लैटफॉर्म टिकट 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है। इससे पहले पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल में ट्रेनों के वातानुकूलित यात्री कोच का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर फिक्स करने के आदेश दिए थे। ताकि यात्रियों को बैड रोल की जरूरत न पड़े।

भारत में अबतक कोरोना से संक्रमित 3 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियोंके मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 126 पर पहुंच गई है। जिसमें 22 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना वायरस: यूपी में 2 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद, पर रामनवमी मेला कराएगी योगी सरकार
2 कांग्रेस के बाद जीतनराम मांझी को RJD की दो टूक- जितनी हैसियत, उतनी ही देंगे सीट, न बनाएं पॉलिटिकल प्रेशर
3 दिल्ली में तीस हजारी मेट्रो स्टेशन पर यूपी की महिला को 4 गोलियों के साथ पकड़ा, पुलिस को सौंपा
यह पढ़ा क्या?
X