Indian Railways IRCTC: भारतीय रेलवे ने दोबारा शुरू की ये सर्विस, लाखों यात्रियों को मिलेगा फायदा

उत्तर रेलवे ने सर्कुलर में उन 56 ट्रेनों की सूची भी जारी की है जिसमें यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें सुफरफ़ास्ट ट्रेन से लेकर पैसेंजर, ईएमयू, डीएमयू और मेमू ट्रेन भी शामिल हैं।

उत्तर रेलवे द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार यात्री अभी 56 ट्रेनों में ही मासिक सीजन टिकट के सहारे यात्रा कर सकेंगे। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

Indian Railways: कोरोना महामारी को देखते हुए पिछले साल भारतीय रेलवे ने मासिक सीजन टिकट की बिक्री और इसके सहारे की जाने वाली यात्रा पर रोक लगा दी थी। लेकिन अब कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए रेलवे ने फिर से इस सुविधा को शुरू कर दिया है। यात्री अब मासिक सीजन टिकट के सहारे भी यात्रा कर सकेंगे। इससे उन लाखो यात्रियों को फायदा मिलेगा जो ट्रेन से रोजाना सफ़र करते हैं। हालांकि यह टिकट अभी उत्तर रेलवे में चलने वाले चुनिंदा ट्रेनों में ही मान्य रहेगी। 

उत्तर रेलवे द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार दैनिक यात्री अभी 56 ट्रेनों में ही इस मासिक पास के सहारे यात्रा कर सकेंगे। साथ ही मासिक सीजन टिकट की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है और वह पहले की तरह ही रहेगी। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने मासिक सीजन टिकट की सेवा शुरू करने को लेकर कहा कि 3 सितंबर से यह सेवा शुरू होगी और यह सिर्फ उत्तर रेलवे द्वारा चिन्हित किए गए सिर्फ 56 ट्रेनों में ही मान्य रहेगी।

उत्तर रेलवे ने सर्कुलर में उन 56 ट्रेनों की सूची भी जारी की है जिसमें यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें सुफरफ़ास्ट ट्रेन से लेकर पैसेंजर, ईएमयू, डीएमयू और मेमू ट्रेन भी शामिल हैं। सर्कुलर के अनुसार दिल्ली मंडल की 33 ट्रेन, फिरोजपुर मंडल की 10 ट्रेन, लखनऊ मंडल की पांच और अंबाला मंडल की चार ट्रेनों के साथ ही कई अन्य ट्रेनों में भी इस पास के सहारे यात्रा किया जा सकेगा।

इसके अलावा सर्कुलर में मासिक सीजन टिकट के सहारे लंबी दूरी की यात्रा नहीं करने को कहा गया है।  उत्तर रेलवे द्वारा तय किए गए 56 ट्रेनों के अलावा किसी अन्य ट्रेन में यात्रा करने पर मासिक सीजन टिकट को अमान्य माना जाएगा और रेलवे द्वारा तय जुर्माना वसूला जाएगा।

ट्रेनों के समय सारणी में होगा बदलाव 

बृहस्पतिवार को भारतीय रेलवे ने उत्तर मध्य रेलवे में चलने वाली 28 ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान समय में आंशिक बदलाव की घोषणा की। भारतीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार उत्तर मध्य क्षेत्र में चलने वाली 28 ट्रेनों के समय सारणी में बदलाव 10 सितंबर से लागू किया जाएगा। यह बदलाव कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, मिर्जापुर, फतेहपुर और इटावा स्टेशनों पर ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के समय में होगा।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट