ताज़ा खबर
 

खराब मौसम के कारण जयपुर-आगरा हाईवे पर करानी पड़ी भारतीय सेना के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

यह विमान जयपुर जा रहा था। तभी अचानक मौसम खराब हो गया, जिस कारण आपातकालीन लैंडिंग कराई गई।

Author Updated: May 31, 2017 4:24 PM
सेना के इसी हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। Photo-ANI

भारतीय सेना एक हेलिकॉप्टर को बासी में जयपुर-आगरा हाईवे पर इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। तेज हवाओं के कारण हेलिकॉप्टर को एक खेत में लैंड कराना पड़ा। इस विमान में 3 लोग सवार थे। कनोटा पुलिस थाने के एसएचओ गौरीशंकर ने कहा, पायलट समेत सभी सवार सुरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि दयारामपुरा गांव में दोपहर 12 बजे इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। यह विमान जयपुर जा रहा था। तभी अचानक मौसम खराब हो गया, जिस कारण आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। हेलिकॉप्टर को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इसके अलावा एक अन्य हेलिकॉप्टर की राजस्थान के चास्कू में खराब मौसम के कारण इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

इससे पहले 25 मई को महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के हेलिकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग कराई गई थी। घटना महाराष्ट्र के लातूर की थी।  दुर्घटना में सीएम बाल-बाल बच गए थे। हादसा उस समय हुआ जब हेलिकॉप्टर टेकऑफ कर रहा था। इस दौरान तकनीकी खराबी आ जाने के कारण क्रैश लैंडिंग करानी पड़ी थी। उड़ान भरने के तुरंत बाद पायलट ने हवा के तेज रुख की वजह से हैलिपैड पर लौटने का फैसला किया। एक अधिकारी ने बताया था कि हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के दौरान वह हेलीपैड के पास कुछ इलेक्ट्रिकल तारों में उलझ गया और सीधे नीचे गिर गया।

गौरतलब है कि सीएम दो दिन के लातूर दौरे पर गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे के वक्त हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 4 लोग सवार थे। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने खुद ट्वीट करके इस हादसे की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था, “लातूर में हमारे हेलीकॉप्टर के साथ हादसा हो गया। मैं और मेरी टीम सुरक्षित है। फिक्र की कोई बात नहीं।”

इससे पहले 26 अप्रैल को महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सीमावर्ती नदी बाणगंगा में बुधवार को एक प्रशिक्षु हेलीकॉप्टर नदी के जल स्तर को मापने के लिए लगाए तारों से उलझकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें प्रशिक्षक और प्रशिक्षु दोनों की मौत हो गई थी। बालाघाट जिले के खैरलांजी के थाना प्रभारी अमित जाधव ने बताया था कि महाराष्ट्र के गोंदिया की बिरसी हवाईपट्टी से चार सीटों वाले हेलीकॉप्टर ने बुधवार सुबह उड़ान भरी थी। यह हेलीकॉप्टर जब बाणगंगा नदी से गुजर रहा था। तभी नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक खींचे गए तारों से टकराकर यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और नदी में जा गिरा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X