ताज़ा खबर
 

सिक्किम में भारी बर्फबारी के चलते हजारों सैलानी फंसे, सेना ने 2500 को बचाया

सिक्किम में भारी बर्फबारी के चलते करीब हजारों पर्यटक चीन की सीमा के पास फंस गए। भारतीय सेना ने इनमें से 2500 पर्यटकों को शनिवार को रेस्क्यू कर लिया।

बर्फबारी की वजह से सिक्किम में कई सड़क मार्ग बाधित हो गए हैं। फोटो सोर्स : जनसत्ता ऑनलाइन

सिक्किम में भारी बर्फबारी के चलते करीब हजारों पर्यटक चीन की सीमा के पास फंस गए। भारतीय सेना ने इनमें से 2500 पर्यटकों को शनिवार को रेस्क्यू कर लिया। बताया जा रहा है कि सिक्किम में एक दिन पहले ही बर्फबारी शुरू हुई थी। इससे नाथू ला दर्रा समेत 17 मील इलाके में महिलाओं और बच्चों समेत कई यात्री फंस गए। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। उम्मीद है कि सभी पर्यटकों को सकुशल बचा लिया जाएगा। बता दें कि सिक्किम में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के ऊंचे इलाकों में बर्फ की मोटी चादर बिछ गई। कुछ जगह हल्की बारिश भी हुई, जिसके बाद गंगटोक में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक गिर गया।

सीमा के पास फंसे 300 से 400 वाहन : रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, नाथू ला से लौटते वक्त बर्फबारी के चलते 300-400 वाहन 17 मील इलाके में फंस गए थे। इसकी जानकारी मिलते ही भारतीय सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। फिलहाल 1500 लोगों को 17 मील के शेल्टर में रखा गया है। वहीं, लोगों के रुकने की व्यवस्था 13 मील इलाके में की गई है। पर्यटकों को खाना, दवाइयां और कपड़े आदि मुहैया कराए जा रहे हैं। रास्ते से बर्फ साफ करने के लिए भारतीय सेना ने 2 जेसीबी और बुलडोजर लगाए हैं। सेना का कहना है कि जब तक सभी पर्यटक गंगटोक नहीं पहुंच जाते हैं, तब तक ऑपरेशन जारी रहेगा।

Next Stories
1 Meghalaya Mining Incident: 16वें दिन NDRF को मिले 3 हेलमेट, हाई पावर पंप लेकर ओडिशा से पहुंची 21 लोगों की टीम
2 यूपी सीएम योगी आदित्‍यनाथ बोले- मानवाधिकार आम नागरिकों के होते हैं, अपराधियों, आतंकियों के नहीं
3 Punjab: हीटर से घर में लगी आग, जिंदा जल गए 2 युवक
ये पढ़ा क्या?
X