ताज़ा खबर
 

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे भारतीय लड़ाकू विमान

वैसे तो यह अभ्यास पिछले साल भी हुआ था, लेकिन इस बार परिवहन विमान (एएन32) भी इस एक्सप्रेस वे पर उतरा और उसने उड़ान भरी।

उन्नाव के पास लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर मंगवार सुबह भारतीय वायु सेना के विमान उतरे।

उत्तर प्रदेश में उन्नाव के पास बने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर मंगवार सुबह भारतीय वायु सेना के विमान उतरे। मालवाहक विमान सी-30जे सुपर हर्कुलिस जैसे ही यहां उतरा, वैसे ही टच डाउन अभ्यास की शुरुआत हुई। वायु सेना के गरुण कमांडो भी इसके अलावा एक्सप्रेस वे पर उतारे गए और वे रनवे पर दिखे। भारतीय वायुसेना आपातकालीन स्थितियों का डट कर मुकाबला करने के लिए जंगी हवाई जहाजों से यहां पर अभ्यास करेगी। वैसे तो यह अभ्यास पिछले वर्ष भी हो चुका है। लेकिन इस बार परिवहन विमान (एएन 32 ) भी इस एक्सप्रेस-वे पर उतरे। वायुसेना के विमानों के अभ्यास के चलते आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कुछ हिस्सों में 20 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक यातायात बंद रहा। रक्षा मंत्रालय (सेंट्रल कमांड) की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को कहा था कि भारतीय वायुसेना आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे उन्नाव जिले के निकट एयर स्ट्रिप पर उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास करेगी, जिसमें भारतीय वायुसेना के लड़ाकू और परिवहन विमान शामिल होंगे।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA Dual 16 GB (White)
    ₹ 15940 MRP ₹ 18990 -16%
    ₹1594 Cashback
  • Honor 9 Lite 64GB Glacier Grey
    ₹ 13989 MRP ₹ 16999 -18%
    ₹2000 Cashback

बीते साल जब आगरा एक्सप्रेस वे की शुरूआत र्हुइ थी तब भी इस पर विमानों ने उतरने और उड़ान भरने का अभ्यास किया था। पिछले साल इस एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के मौके पर आठ लड़ाकू जेट विमान इस पर उतरे थे और उड़ान भरी थी। सिन्हा ने बताया कि पहली बार परिवहन विमान इस एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। एएन 32 विमान ‘ह्यूमैनेटिरियन असिस्टेंट एंड डिजास्टर रिलीफ’ के लिए होते हैं । इसका मतलब यह है कि बाढ़ या किसी अन्य आपदा की स्थिति उत्पन्न होने पर ये विमान भारी मात्रा में राहत सामग्री लेकर यहां आ सकते है। इसके अलावा किसी आपदा के समय अधिक लोगों को यहां से कहीं और ले जाना है तो ये विमान उसमें मदद करते हैं।

युद्ध जैसी आपात स्थिति में सड़कों पर ही विमान उतारने और उड़ान भरने के लिए पायलटों को तैयार करने के लिए यह अभ्यास किया जा रहा है। 24 अक्तूबर को परिवहन विमान के अलावा लड़ाकू जेट भी उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडीए) से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के जनपद उन्नाव स्थित हवाई पट्टी पर 24 अक्तूबर को भारतीय वायु सेना द्वारा किए जाने वाले फ्लाइंग अभ्यास के मद्देनजर 20 अक्तूबर से 24 अक्तूबर तक एक्सप्रेस-वे के उन्नाव स्थित अरौल से लखनऊ के बीच यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App