ताज़ा खबर
 

आतंकियों के खिलाफ पाक पर कार्रवाई करने संबंधी भारत की मांग का अमेरिका ने किया समर्थन

अमेरिका ने भारत की उस मांग का पूरी तरह समर्थन किया कि पाकिस्तान को अपनी धरती पर पनाहगार से गतिविधियां चला रहे आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

Author नई दिल्ली | Updated: August 31, 2016 10:52 AM
cyber framework, India, Indo-US relationship, John Kerry, Lashkar-e-Toiba, New Delhi, NewsTracker, NSG, Nuclear Suppliers Group, Pakistan, sushma swaraj, terror, United Statesविदेश मंत्री सुषमा स्वराज

अमेरिका ने भारत की उस मांग का पूरी तरह समर्थन किया कि पाकिस्तान को अपनी धरती पर पनाहगार से गतिविधियां चला रहे आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि उनका देश सभी तरह के आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ मजबूत भागीदारी में खड़ा है। केरी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच चली मैराथन वार्ता में पाकिस्तान से उत्पन्न आतंकवाद का मुद्दा विशेष तौर पर उठा। स्वराज ने केरी को पाकिस्तान से भारत और बड़े क्षेत्र के लगातार सीमा पार आतंकवाद का सामना करने पर व्यापक जानकारी दी।

द्वितीय भारत-अमेरिका रणनीति एवं वाणिज्यिक वार्ता :एस एंड सीडी: के बाद केरी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में स्वराज ने कहा, ‘‘हमने लश्कर-ए-तय्यबा, जैश-ए-मोहम्मद और डी कंपनी समेत आतंकवादी और अपराधी नेटवर्क के लिए सुरक्षित पनाहगारों को पाकिस्तान के अविलंब ध्वस्त करने की आवश्यकता को दोहराया।

उन्होंने कहा, ‘‘विदेश मंत्री केरी और मैंने 2008 के मुंबई हमले और 2016 के पठानकोट आतंकवादी हमले के अपराधियों को शीघ्र न्याय के दायरे में लाने के लिए पाकिस्तान के और कदम उठाने की आवश्यकता पर सहमति जताई। केरी ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सेना प्रमुख राहिल शरीफ के साथ बातचीत की थी, ताकि पाकिस्तान किसी भी आतंकवादी समूह को पनाहगार से वंचित करे।

Next Stories
1 उत्तर प्रदेश: BJP नेता ब्रजपाल तेवतिया की सुपारी देने वाला गिरफ्तार
2 स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों के मां-बाप नहीं लड़ पाएंगे चुनाव, एनसीपीआर ने की कानून की मांग
3 भारत ने अमेरिका से कहा- आतंकवाद निरोध के क्षेत्र में काफी कुछ किए जाने की गुंजाइश
यह पढ़ा क्या?
X