ताज़ा खबर
 

India TV, CNX Survey: शिवराज को चौथी बार मिल सकती है सत्‍ता, कांग्रेस को 27 सीटों का फायदा पर कुर्सी से दूर

India TV-CNX Survey, Madhya Pradesh Election 2018: चुनाव पूर्व की भविष्यवाणी में एक बार फिर राज्य में बीजेपी की सरकार बन सकती है। दरअसल, चुनावी सर्वेक्षण में दावा किया जा रहा है कि एकबार फिर बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान सरकार बनाएंगे। राज्य की कुल 230 विधानसभा सीटों में से सबसे ज्यादा 128 सीटें बीजेपी जीत सकती है और कांग्रेस को 85 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

ओपिनियन पोल में सबसे ज्यादा पसंदीदा मुख्यमंत्री के तौर पर शिवराज सिंह चौहान को 41 फीसदी लोगों ने पसंद किया। वहीं, 22 फीसदी लोगों की पसंद के साथ कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया इस मामले में दूसरे नंबर पर रहे। (Image Source: Facebook/@JMScindia और @ChouhanShivraj)

India TV-CNX Survey, Madhya Pradesh Election 2018: मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 28 नवंबर को चुनाव होना है। सूबे में 15 वर्षों से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार है। क्या चौथी दफा भी शिवराज सूबे में बीजेपी का राज कायम करने में सफल होंगे या इस बार बाजी कांग्रेस के हाथ लगेगी? चुनाव का वक्त दो महीने से भी कम होने पर इन सवालों पर जनता की राय तेजी से बन रही है। चुनाव पूर्व की भविष्यवाणी में एक बार फिर राज्य में बीजेपी की सरकार बन सकती है। दरअसल, इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने मध्य प्रदेश की जनता के मूड टटोलने के लिए चुनावी सर्वेक्षण कराया, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एकबार फिर बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान सरकार बनाएंगे। सर्वे के मुताबिक राज्य की कुल 230 विधानसभा सीटों में से सबसे ज्यादा 128 सीटें बीजेपी जीत सकती है। कांग्रेस को 85 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के खाते में 8 सीटें जा सकती हैं और 9 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीत सकते हैं।

पिछली बार यानी 2013 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी को 165 सीटें मिली थीं और कांग्रेस को 58 सीटें, बीएसपी ने चार सीटें जीती थीं और निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 3 सीटें गई थीं। सर्वे के अनुसार इस बार बीजेपी की 37 सीटें घटती दिखाई दे रही हैं। वहीं, कांग्रेस के खाते में 27 सीटें ज्यादा हो सकती हैं लेकिन बावजूद इसके सरकार बनाने की स्थिति में बीजेपी के रहने की संभावना बताई जा रही है। बीएसपी और निदर्लियों का भी वोट शेयर बढ़ने की संभावना जताई गई है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने दावा किया है कि बताए गए आंकड़े 10 हजार लोगों की राय के आधार पर जारी किए हैं।

सर्वे के मुताबिक राज्य में शिवराज सिंह चौहान अब भी सबसे ज्यादा पसंदीदा मुख्यमंत्री उम्मीदवार बने हुए हैं। 41 फीसदी लोग शिवराज को सीएम के तौर पर देखना चाहते हैं। दूसरे नंबर पर 22 फीसदी लोग ज्योतिरादित्य सिंधिया को सीएम के रूप में देखना चाहते हैं। वहीं, 18 फीसदी कमलनाथ, 1 फीसदी दिग्विजय सिंह और 18 फीसदी लोग निर्दलीय उम्मीदवारों में से सीएम देखना चाहते हैं।

सर्वे में दावा किया गया है कि मालवा-निमाड़ क्षेत्र की 72 सीटों में से बीजेपी 45, कांग्रेस 24, बीएसपी 0 और अन्य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं। बघेलखंड की 52 सीटों पर बीजेपी 25, कांग्रेस 21, बीएसपी 4 और 2 सीटें निर्दलीय उम्मीदवार जीत सकते हैं। चंबल क्षेत्र की 34 सीटों में 15 पर बीजेपी, 12 पर कांग्रेस, 4 पर बीएसपी और 3 पर निर्दलीय उम्मीदवार जीत सकते हैं। भोपाल रीजन की 22 सीटों में से बीजेपी 12, कांग्रेस 10 जीत सकती हैं और बीएसपी और अन्य के खाते में एक भी सीट न जाने की संभावना जताई गई है। सर्वे में बताया गया है कि महाकौशल रीजन की 50 सीटों में से बीजेपी 31 पर जीत सकती है तो कांग्रेस को 18, बीएसपी 0 और अन्य के खाते में 1 सीट जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App