केंद्र सरकार ने एक दिन में 2 करोड़ टीका लगाने का बनाया रिकॉर्ड, TMC प्रवक्ता बोले- कोलकाता में 3-4 दिन से नहीं है स्टॉक

भारत ने शुक्रवार (17 सितंबर को) को एक दिन में दो करोड़ से ज्यादा कोविड-19 की वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाया। इसके उलट टीएमसी नेता स्वयं प्रकाश पुरोहित ने दावा किया है कि पिछले 3-4 दिनों से कोलकाता में को-वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।

Covid 19 Vaccine
PM मोदी के जन्मदिन पर भारत ने 2 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन लगाकर रिकॉर्ड बनाया (Express photo by Tashi Tobgyal)

भारत ने शुक्रवार (17 सितंबर को) को एक दिन में दो करोड़ से ज्यादा कोविड-19 की वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर टीकाकरण को लेकर चलाये गए अभियान से यह कामयाबी मिली। लेकिन इसके उलट टीएमसी नेता स्वयं प्रकाश पुरोहित ने दावा किया है कि पिछले 3-4 दिनों से कोलकाता में को-वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। समाचार चैनल आजतक के कार्यक्रम हल्ला बोल में उन्होंने इस रिकॉर्ड पर खुशी मनाने पर चिंता जताते हुए कहा कि क्या हम मास्क फ्री नेशन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम इसी तरह से बखान करेंगे तो लोग घरों से बेवजह बाहर निकलेंगे। ऐसी स्थिति में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर से फैलने का खतरा है।

टीएमसी नेता ने कहा कि सरकार के पार कोरोना से मरने वालों का डाटा नहीं होता है लेकिन वैक्सीन का रिकॉर्ड बताकर अपनी तारीफें कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर पीएम मोदी के जन्मदिन पर 2 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकती है तो मैं भारतीय जनता पार्टी से अनुरोध करुंगा कि वह रोज पीएम मोदी का जन्मदिन मनाएं। स्वयं प्रकाश पुरोहित के अनुसार, केंद्र ने सिर्फ 10 में से 2 लोगों को वैक्सीन लगाई है।

को-विन पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार शाम 7 बजे तक तक देशभर में कुल 2,20,78,136 टीकों की खुराक दी गई। देश में अब तक कुल 78.68 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके लगाए गए। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया था कि देश ने अब तक सबसे तेज एक करोड़ वैक्सीन लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है।

देश में छह सितंबर, 31 अगस्त, 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक खुराकें दी गई थीं। मांडविया ने कहा कि जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टीका लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार दिया जाए।

पहले 10 करोड़ टीके- 85 दिन (10 करोड़ का आंकड़ा पार)
दूसरे 10 करोड़ टीके- 45 दिन (20 करोड़ का आंकड़ा पार)
तीसरे 10 करोड़ टीके- 29 दिन (30 करोड़ का आंकड़ा पार)
चौथे 10 करोड़ टीके -42 दिन (40 करोड़ का आंकड़ा पार)
पांचवें 10 करोड़ टीके- 20 दिन (50 करोड़ का आंकड़ा पार)
छठे 10 करोड़ टीके- 19 दिन (60 करोड़ का आंकड़ा पार)
सातवें 10 करोड़ टीके- 13 दिन (70 करोड़ का आंकड़ा पार)

मंत्रालय के मुताबिक भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे। इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ और इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था। वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए। इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का और इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया। मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को देश ने टीकाकरण के 75 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया था।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।