पोस्‍ट ऑफिस में है बचत खाता? अभी लॉन्‍च हुई इंटरनेट बैंकिंग का ऐसे करें इस्‍तेमाल

कार्यक्रम में बताया गया कि पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट में सुधार किया गया। इसके अलावा ग्रामीण उद्यमियों के लिए ई-कॉमर्स पोर्टल भी लॉन्च की गई।

post office savings
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

भारतीय पोस्ट ऑफिस ने अपने परिचालन को डिजिटाइज करने के लिए शुक्रवार (14 दिसंबर, 2018) को इंटरनेट बैंकिंग सुविधा लॉन्च की है। नई दिल्ली के नेशनल मीडिया सेंटर में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने इस सुविधा को लॉन्च किया। कार्यक्रम में बताया गया कि पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट में सुधार किया गया। इसके अलावा ग्रामीण उद्यमियों के लिए ई-कॉमर्स पोर्टल भी लॉन्च की गई।

ऐसे इस्तेमाल करें भारतीय पोस्ट ऑफिस की नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल-
सबसे पहले पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक (POSB) ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के लिए https://ebanking.indiapost.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

वेबसाइट पर उल्लेखित FAQ के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कुछ जरुरी आवश्यकताएं हैं-
A)- वैलिड और एक्टिव सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट होना चाहिए।
B)- KYC डॉक्यूमेंट, अगर जमा कर चुके हैं तो जरुरी नहीं।
C)- एक्टिव डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड
D)- मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का पंजीकरण जरूरी है।
E)- पैन नंबर का पंजीकरण भी जरुरी है।

इसके अलावा ग्राहक के लिए जरुरी है कि वो पोस्ट ऑफिस की स्थानीय ब्रांच में जाए और आवेदन फॉर्म जमा करे। वेबसाइट के नियमों के मुताबिक इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग सिस्टम अगले दिन से काम करने लगेगा। आपको फोन पर एक एसएमएस आएगा, यह इंटरनेट बैंकिंग सुविधा चालू होने की पुष्टि करेगा।

एक बार इंटरनेट बैंकिंग सक्रिय हो जाने के बाद आपको वेबसाइट पर हाइपरलिंक ‘नया उपयोगकर्ता सक्रियण’ का उपयोग करके इसे कॉन्फ़िगर करना होगा। इसके लिए आईडी या सीआईएफ आईडी या अकाउंट की आईडी होना जरुरी है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X