ताज़ा खबर
 

भारत-पाक ने किया परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान प्रदान

भारत और पाकिस्तान ने शुक्रवार को द्विपक्षीय समझौते के तहत अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया। यह समझौता एक दूसरे के परमाणु स्थलों पर हमले करने से रोकने वाला है..

Author नई दिल्ली | January 2, 2016 12:02 AM
‘निकट भविष्य’ में विदेश सचिव स्तर की बातचीत के लिए गुरुवार को सहमत हुए भारत और पाकिस्तान इसी माह वार्ता कर सकते हैं।

भारत और पाकिस्तान ने शुक्रवार को द्विपक्षीय समझौते के तहत अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया। यह समझौता एक दूसरे के परमाणु स्थलों पर हमले करने से रोकने वाला है। दोनों देशों ने नई दिल्ली और इस्लामाबाद में अपने कूटनीतिक माध्यमों से अक दूसरे की जेलों में कैदियों (मछुआरों व असैन्य कैदी) की सूची का आदान प्रदान भी किया।

परमाणु प्रतिष्ठानों से जुड़े समझौते पर 31 दिसंबर, 1988 को दस्तखत किया गया था और यह 27 जनवरी 1991 को अमल में आया था। इसके अनुसार दोनों देशों को हर साल एक जनवरी को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों और स्थलों की सूचना देनी होती है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों देशों ने एक दूसरे की जेलों में बंद कैदियों की सूची का भी आदान-प्रदान किया।

दोनों देशों के बीच कैदियों से जुड़ा समझौता 31 मई, 2008 को हुआ था। इसके अनुसार दोनों देशों को एक दूसरे के कैदियों की सूची का आदान प्रदान हर साल एक जनवरी और एक जुलाई को करना होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App