ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India State-Wise HIGHLIGHTS: राजस्थान में कोरोनावायरस से संक्रमित दो महिलाओं की मौत; इंदौर में 24 घंटे में 159 नए मामले सामने आए, कुल मामले बढ़कर 597 हुए

महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण बेकाबू होता दिखाई दे रहा है। दरअसल राज्य में एक दिन में कोरोना के करीब 200 नए मरीज सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,684 हो गई है।

कोरोना वायरस के मामले भारत में बढ़ते जा रहे हैं। (फोटो-Indian Express)

Coronavirus COVID-19 Tracker India State-Wise, City-Wise, District-Wise HIGHLIGHTS: राजस्थान के जयपुर में कोरोना संक्रमण से दो महिलाओं की मौत हो गई है। बताया गया है कि 65 वर्षीय एक महिला पहले से डायबिटीज की शिकार थी और उसे बचाया नहीं जा सका। वहीं, कोटा के अस्पताल में भर्ती एक 70 साल की पीड़ित महिला की भी जान चली गई। दूसरी तरफ इंदौर में पिछले 24 घंटे में 159 नए मामले सामने आए। साथ ही एक मरीज की जान भी गई। इंदौर के सीएमओ के मुताबिक, एक दिन पहले भी एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई थी।

आज राज्यों में कोरोनावायरस के कितने मामले आए, यहां क्लिक कर पढ़ें…

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 183 नए मामले सामने आए। शहर में संक्रमित लोगों की संख्या 1,936 हो गयी है । वहीं, इस महामारी से दो लोगों के मरने की खबर आई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि आज दो और लोगों की मौत के साथ शहर में संक्रमण से मृतकों की संख्या 113 हो गयी है। मुंबई के दादर इलाके में दो वरिष्ठ नागरिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। नगर निकाय के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि दोनों संक्रमितों की उम्र क्रमश: 75 साल और 69 साल है। उन्होंने बताया कि दो नये मामलों के साथ दादर इलाके में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 21 हो गई है जिनमें एक निजी अस्पताल के दो डॉक्टर और छह नर्स शामिल हैं।

देश में कोरोना वायरस से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

मालूम हो कि कोरोनावायरस संक्रमितों के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को ही लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाने का घोषणा की थी। इसके बाद पहले गुजरात, फिर मंगलवार को मुंबई और अब बुधवार को पुणे में सैकड़ों की संख्या में प्रवासी मजदूर घर भेजे जाने की मांग के साथ सड़कों पर उतरे। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या अब 11,933पहुंच गई है। वहीं, इस महामारी से अब तक 392 लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनियाभर में कोरोना से जुड़ी हर लाइव जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    08:43 (IST)16 Apr 2020
    UP: आगरा में 19 नए मामले, जिले में अब तक 167 लोग कोरोना पॉजिटिव

    उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 167 पहुंच गई है। आगरा के डीएम प्रभु सिंह के मुताबिक, जिले में पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    08:21 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्रः नागपुर में गरीबों-बेसहारा लोगों के लिए नगरपालिका ने शुरू किया स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम

    नागपुर नगरपालिका ने कोरोनावायरस की वजह से रोजी-रोटी जुटा पाने में असमर्थ गरीबों और बेसहारा लोगों के लिए स्किल बेस्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है। नागपुर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर के मुताबिक, लॉकडाउन के ऐलान के बाद इन सभी लोगों को शेल्टर होम लाया गया था। यहां उन्हें खाने के साथ छोटे-मोटे रोजगार पाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। अभी नागपुर के 19 शेल्टर होम में ऐसे 1500 से 2000 लोग रह रहे हैं।

    07:58 (IST)16 Apr 2020
    केरलः लॉकडाउन में रिक्शा रोका, तो बीमार पिता को गोद में उठाकर अस्पताल ले गया बेटा

    केरल के पुनालुर में अपने बीमार पिता को ऑटोरिक्शा से बिठाकर अस्पताल ले जा रहे एक व्यक्ति को पुलिस ने लॉकडाउन की वजह से बीच में ही रोक दिया। ऐसे में व्यक्ति ने 65 वर्षीय पिता को गोद में ही उठाकर अस्पताल की तरफ दौड़ लगा दी। इस घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

    07:39 (IST)16 Apr 2020
    केरलः सरकार ने गर्भवती महिला और बीमार लोगों के लिए अंतराज्यीय यात्रा की अनुमति दी

    देश में बढ़ाए गए लॉकडाउन के बीच केरल सरकार ने कुछ विशेष शर्तों के साथ दूसरे राज्यों से आने-जाने के लिए यात्रियों को छूट देने का फैसला किया है। नए नियमों के मुताबिक, गर्भवती महिला, केरल में इलाज करा रहे व्यक्ति और परिवार में किसी की मौत पर सरकार यात्रा में छूट देगी।

    06:05 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना वायरस के संक्रमण के आधार पर राज्य बना सकते हैं हॉटस्पॉट जिले : केन्द्र

    केन्द्र सरकार ने बुधवार को राज्य सरकारों से कोरोना वायरस के संक्रमण की वृद्धि दर के मुताबिक तीन श्रेणियों में बांटे गये जिलों में सघन संक्रमण रोधी अभियान चलाने को कहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सर्वाधिक संक्रमण वाले 170 जिलों को हॉटस्पॉट जिले, सीमित संक्रमण वाले 207 जिलों को ‘संभावित हॉटस्पाट जिले’ और संक्रमण मुक्त शेष जिलों को ‘ग्रीन जोन’ में बांटते हुये राज्यों से कहा है कि अगर उनकी दृष्टि में ऐसे कोई जिले हैं जो हॉटस्पॉट के मानकों को पूरा करते हों, तो वे इन्हें इस श्रेणी में शामिल कर सकते हैं। स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जिलों को तीन श्रेणियों में बांट कर नये दिशानिर्देशों के मुताबिक संक्रमण रोधी अभियान चलाने को कहा है।

    04:57 (IST)16 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 1578 पहुंचे, 32 की मौत

    दिल्ली में कोरोना वायरस के बुधवार को 17 नए मामले सामने आए, जिसके बाद शहर में संक्रमितों की संख्या 1578 पहुंच गई। इसके अलावा दो और लोगों ने संक्रमण की वजह से दम तोड़ दिया। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की संख्या 32 हो गई है। कुल मामलें में से 1080 वे मरीज हैं जिन्हें विशेष अभियान के जरिए केंद्रों में लाया गया था।सरकार ने मार्च में दिल्ली के निमाजुद्दीन इलाके में हुए एक धार्मिक कार्यक्रम से संबंधित लोगों को पृथकवास में भेजने के लिए उपाय किए थे। दिल्ली में मंगलवार रात तक जानलेवा संक्रमण के 1561 मामले थे और 30 लोगों की मौत हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि 1578 मरीजों में से 40 इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे गई है जबकि एक देश से बाहर चला गया है।

    03:14 (IST)16 Apr 2020
    घनी बस्ती में चल रहा था अवैध पॉलिशिंग कारखाना

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में पुलिस ने स्थानीय निवासियों की शिकायत पर थाना गोविंद नगर क्षेत्र में सोने व चांदी पर पॉलिंिशग के अवैध रूप से संचालित कारखाने पर छापा मारा। कारखाने में भिन्न-भिन्न राज्यों के 44 मजदूर छिपकर कार्य कर रहे थे। पुलिस के अनुसार इनमें तीन दर्जन से अधिक मजदूर पश्चिम बंगाल के बताए जा रहे हैं। शेष गुजरात व तेलंगाना से हैं। पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम से सभी मजदूरों की जांच कराकर कारखाना मालिक के खिलाफ भादवि की धारा 188, 269 व 270 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी है। इन मजदूरों में नाबालिग भी शामिल हैं।

    23:28 (IST)15 Apr 2020
    बिहार में लॉकडाउन का अनुपालन कराने गयी पुलिस एवं प्रशासन की टीमों पर हमला

    बिहार के औरंगाबाद एवं पूर्वी चंपारण जिलों में स्वास्थ्य जांच करने एवं लॉकडाउन का अनुपालन कराने गयी स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिस एवं प्रशासन की टीम पर ग्रामीणों ने बुधवार को हमला कर दिया जिसमें 17 सरकारी कर्मी घायल हो गए। औरंगाबाद जिले के गोह थाना अंतर्गत एकौनी गांव में स्क्रीनिंग करने गयी स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस की टीम पर असामाजिक तत्वों द्बारा किये गये हमले और पथराव में दाउदनगर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, दो थानाध्यक्ष समेत 11 लोग घायल हो गये। औरंगाबाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि इस मामले में अब तक 44 ग्रामीणों को गिरफ्तार किया गया है।

    23:17 (IST)15 Apr 2020
    कोविड-19 के रोगी ने एलएनजेपी अस्पताल में किया महिला डॉक्टर के साथ ‘दुर्व्यवहार’

    दिल्ली के एक अस्पताल में कोविड-19 के एक रोगी द्वारा एक महिला डॉक्टर से कथित तौर पर दुव्यर्वहार किए जाने का मामला सामने आया है। अस्पताल के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घटना मंगलवार शाम लोक नायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में हुई। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस का एक मरीज आक्रामक हो गया और एक महिला रेजिडेंट डॉक्टर को उसने धमकी दी। इससे वह (डॉक्टर) डर गई और ड्यूटी रूम की तरफ भागी। डॉक्टर ने अन्य के साथ खुद को कमरे में बंद कर लिया। इस रोगी ने फिर अन्य रोगियों को बुला लिया और हमारे स्टाफ को धमकाया।’’

    23:00 (IST)15 Apr 2020
    उच्च न्यायालय ने दो महिला डॉक्टरों पर हमला करने के आरोपी को जमानत दी

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान सामाजिक दूरी के नियम का कथित रूप से पालन नहीं करने पर सफदरजंग अस्पताल की दो महिला डॉक्टरों पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार व्यक्ति को बुधवार को जमानत दे दी। उच्च न्यायालय ने टिप्पणी की कि आरोपी को डॉक्टरों को अपशब्द और धमकी देने के बजाय उनका सम्मान करना चाहिए था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति रजनीश भटनागर ने आरोपी संजीव शर्मा को राहत दी और कहा कि उसे क्षमता से अधिक भरी तिहाड़ जेल में रखने से कोई मकसद पूरा नहीं होगा। वह 10 अप्रैल से जेल में है।

    22:43 (IST)15 Apr 2020
    देश में सबसे अधिक केरल में 218 व्यक्ति कोविड-19 से ठीक हुए: विजयन

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि राज्य में कोविड-19 से संक्रमित पाये गए कम से कम 218 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है और यह संख्या देश में सबसे अधिक है। विजयन ने कहा कि बुधवार को राज्य में इस वायरस से संक्रमण का सिर्फ एक मामला सामने आया। इस व्यक्ति को यह संक्रमण एक व्यक्ति के सम्पर्क में आने से हुआ। विजयन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘केरल में कोविड-19 के ऐसे सबसे अधिक मामले हैं जो इलाज के बाद ठीक हुए हैं।" उन्होंने कहा कि हालांकि, इस महामारी के खिलाफ सख्ती जारी रखने की आवश्यकता है।

    22:28 (IST)15 Apr 2020
    राज्यपाल ने कहा कि बंगाल में लॉकडाउन लागू करने में ढिलाई

    पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन सही तरीके से लागू नहीं होने से नाखुश राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि पुलिस और प्रशासन के जो अधिकारी प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए। इसपर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राजभवन को सलाह दी कि इस संकट के समय वह राजनीति से दूर रहें। राज्यपाल ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा। राज्य सरकार के अधीन पुलिस और प्रशासन के जो अधिकारी शत-प्रतिशत तरीके से सामाजिक दूरी कायम रखने या धार्मिक समागमों पर रोक लगाने में विफल रहे हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए।’’

    22:00 (IST)15 Apr 2020
    रामगंज पर राजनीति, गहलोत ने कहा: माहौल खराब करने की कोशिश कर रहा विपक्ष

    जयपुर शहर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण के नित नये मामले सामने आने के बीच विपक्षी भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया कि विपक्ष के कुछ नेता माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल जयपुर से भाजपा के सांसद रामचरण बोहरा ने जयपुर में कोरोना संक्रमण की स्थिति को विस्फोटक बताते हुए इस बारे में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा और हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है। गहलोत ने पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में शुरू में राज्य में अच्छा माहौल बना था लेकिन अब विपक्ष के कुछ नेता इसे खराब करने का प्रयास कर रहे हैं।

    21:28 (IST)15 Apr 2020
    आदित्यनाथ ने शैक्षिक संस्थानों में आनलाइन क़क्षाओं की शुरूआत करने को कहा

    उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को निर्देश दिया कि सभी शैक्षिक संस्थानों में आनलाइन क़क्षाओं की शुरूआत की जाए । अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे आनलाइन शिक्षा की शुरूआत करें । अवस्थी ने कहा कि बीटेक, एमसीए, एमबीए सहित पेशेवर पाठयक्रमों को लेकर सामग्री अपलोड कर दी गयी है।

    21:09 (IST)15 Apr 2020
    गरीबों को आपातकालीन राशन कार्ड दे सरकारः राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि हम सरकार से अपील करते हैं कि इस संकट में आपातकाल राशन कार्ड जारी किए जाएँ।ये उन सभी के लिए हों जो इस लॉकडाउन में अन्न की कमी से जूझ रहे हैं।लाखों देशवासी बिना राशन कार्ड के PDS का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।अनाज गोदाम में सड़ रहा है जबकि सैकड़ों भूखे पेट इंतज़ार कर रहे हैं।अमानवीय!

    20:53 (IST)15 Apr 2020
    तमिलनाडु में कोविड-19 से दो लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 14 हुई

    तमिलनाडु में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण से दो लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। इसके अलावा 38 नये मामले सामने आए हैं जिससे संक्रमित लोगों की तादाद 1,242 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर ने यह जानकारी दी। मंत्री ने पत्रकारों से कहा कि कोविड-19 से संक्रमित 47 वर्षीय व्यक्ति की यहां सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई। वह गंभीर श्वसन संक्रमण से गुजर रहा था। इसके अलावा 59 वर्षीय व्यक्ति की एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। वह आईसीयू में भर्ती था।

    20:34 (IST)15 Apr 2020
    आगरा में कोरोना संक्रमितों की संख्या 149 हुयी

    आगरा में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक और मामला सामने आने के साथ ही कुल संख्या 149 पर पहुंच गयी। जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि की। इससे पहले मंगलवार देर रात एसएन अस्पताल में भर्ती एक व्यक्ति की मौत हो गयी। आगरा में इस बीमारी के के कारण अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।

    20:08 (IST)15 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 727 हुयी

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बुधवार को बढ़कर 727 हो गई। राज्य में इस संक्रमण से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि लखनऊ, आगरा कानपुर से एक एक लोगों की मौत होने की खबर है। उन्होंने बताया कि अब तक 55 लोग इलाज के बाद अपने घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 10,661 मरीज पृथकवास में हैं सरकार ने कोरोना मरीजों की ‘‘डेथ ऑडिट’’ कराने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों में लगभग 60 प्रतिशत मरीज तबलीगी जमात से संबंधित हैं।

    19:53 (IST)15 Apr 2020
    ‘घर पर चले स्कूल हमारा अभियान’ से होगी बच्चों की घर बैठे पढ़ाई

    कोविड-19 महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने ‘एजुसेट’ के माध्यम से एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा एक कार्यक्रम शुरू किया गया है ताकि बच्चे घर पर ही पढ़ाई कर सकें। इस अभियान को ‘घर पर चले स्कूल हमारा’ नाम दिया या है। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। है। उन्होंने बताया कि सिटी केबल नेटवर्क पर इसे चैनल नंबर 296, 297, 298 और 299 पर देखा जा सकता है। टाटा स्काई पर यह 946 से 950, एयरटेल पर 437 से 439 और वीडियो कॉन पर 475 से 477 नंबर पर उपलब्ध होगा।

    19:24 (IST)15 Apr 2020
    गुजरात में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 30, संक्रमण के कुल मामले 695

    गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित दो लोगों की जान जाने के बाद राज्य में कोविड-19 के मृतकों का आंकड़ा 30 हो गया वहीं इस महामारी के 56 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित मामले 695 हो गए हैं। विभाग ने बताया कि कोरोना वायरस से वड़ोदरा की 14 वर्षीय लड़की और सूरत की 45 वर्षीय महिला की जान चली गई। लड़की को कोई मानसिक विकार था और महिला को उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 56 नए मामलों में से 42 अहमदाबाद के, छह सूरत के और वड़ोदरा तथा पंचमहल के तीन-तीन मामले हैं। इसके साथ ही अहमदाबाद में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 404 और वड़ोदरा में 116 पहुंच गई है। बोताड और खेड़ा जिले में भी एक-एक मामले सामने आए हैं।

    19:03 (IST)15 Apr 2020
    नोएडा में चार जगहों को संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित स्थानों की श्रेणी से हटाया गया

    गौतमबुद्ध नगर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित चिह्नित किए गए 31 स्थानों में से चार स्थानों को हालात सामान्य होने के बाद इस श्रेणी से हटा दिया गया है। जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि सेक्टर 78 स्थित हाइट पार्क, सेक्टर 100 में स्थित लोटस स्पेसीया, सेक्टर 41 तथा सेक्टर 30 को सर्वाधिक संक्रमित की श्रेणी से हटा लिया गया है। लेकिन वहां पर लॉकडाउन जारी रहेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि शेष 27 जगहें अभी संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित की श्रेणी में रहेंगी। जिनमें सुपरटेक केपटाउन सेक्टर 74, अल्फा फर्स्ट ग्रेटर नोएडा, निराला ग्रीनशायर सेक्टर 2 ग्रेटर नोएडा, और पतवारी विलेज, लॉजिक्स ब्लॉसम कांउन्टी सेक्टर 137, पारस टियेरा सेक्टर 137 और वाजिदपुर गांव शामिल है।

    18:27 (IST)15 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 70 हुयी

    बिहार के नालंदा और मुंगेर जिलों में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के चार नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कुल ऐसे मामले बढकर 70 हो गये हैं। इनमें से एक की 21 मार्च को मौत हो गयी थी । स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बुधवार को बताया कि नालंदा जिले में दो महिलाओं तथा एक पुरुष के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है । तीनों लोग दुबई से लौटे एक व्यक्ति के संपर्क में आए थे। संजय ने बताया कि मुंगेर जिले में भी कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला प्रकाश में आया है। बिहार में इस बीमारी के सबसे अधिक 29 मामले सिवान में आए हैं जबकि बेगुसराय एवं मुंगेर में आठ—आठ, नालंदा में छह, पटना एवं गया में पांच—पांच, गोपालगंज एवं नवादा में तीन—तीन तथा सारण, लखीसराय एवं भागलपुर में एक—एक मामला सामने आया है।

    18:05 (IST)15 Apr 2020
    संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्र पूरी तरह से बंद

    कश्मीर में कोरोना वायरस प्रकोप को रोकने और इस संबंध में मानक प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए संक्रमण की अधिकता वाले क्षेत्रों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। घाटी में लॉकडाउन का बुधवार को 28वां दिन है। अधिकारियों ने बताया कि लोगों की आवाजाही और उनके एकत्र होने पर प्रतिबंध बरकरार है। सुरक्षा बलों ने घाटी के ज्यादातर हिस्सों में मुख्य मार्गों को बंद कर दिया गया है और कई अन्य जगहों पर भी लोगों की गैरजरूरी आवाजाही को रोकने के लिए अवरोधक लगाए गये हैं।

    17:46 (IST)15 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 117 नये मामले सामने आये, कुल मामले बढ़ कर 2,801

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 117 नये मामले सामने आने के साथ बुधवार को राज्य में यह आंकड़ा बढ़ कर 2,801 पहुंच गया। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि मुंबई में 66 और पुणे में 44 नये मामले सामने आये हैं। उन्होंने बताया कि जिन अन्य शहरों में नये मामले आये हैं, उनमें पिंपरी चिंचवाड़ (1), ठाणे शहर (1), ठाणे ग्रामीण (2), वसाई विरार (1) और मीरा भयंदर (2) शामिल हैं।

    17:29 (IST)15 Apr 2020
    कोरोना से संक्रमित बुजुर्ग मरीज की मौत

    कोरोना वायरस से संक्रमित 64 वर्षीय मधुमेह पीड़ित एक मरीज की बुधवार को लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में मृत्यु हो गई। यह मरीज पूर्व में एक निजी अस्पताल में इलाज कराने गया था और फिर वह एक्स-रे के लिए एक निजी डायग्नोस्टिक सेंटर भी गया था। बुजुर्ग मरीज के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इन दोनों चिकित्सा संस्थाओं को बंद कर दिया गया था और केजीएमयू में संपर्क में आए 20 कर्मियों को एहतियातन पृथकवास में रखा गया है।

    17:08 (IST)15 Apr 2020
    कोविड-19 : कर्नाटक में एक और शख्स की मौत, मृतकों की संख्या 11 हुई

    चिकबल्लापुर के 69 वर्षीय व्यक्ति की कोविड-19 के कारण मौत हो गई है और इसके साथ ही कर्नाटक में मरने वाले लोगों की संख्या 11 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘चिकबल्लापुर के 69 वर्षीय व्यक्ति की कोविड-19 संक्रमण के कारण मौत। उनका शव बेंगलुरु विक्टोरिया अस्पताल में है और विभाग केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक अंतिम संस्कार करने की तैयार कर रहा है।’’मंत्री ने नागरिकों से अपने-अपने घरों में सुरक्षित रहने की भी अपील की।

    16:50 (IST)15 Apr 2020
    लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में 16 लोग गिरफ्तार

    अमेठी जिले की मुसाफिरखाना पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक ख्याति गर्ग ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का अब तक कोई मामला नहीं है। लॉकडाउन का पहला चरण पूरी तरह सफल रहा है। बंद के दूसरे चरण को और कड़ाई से लागू किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बुधवार को जिले की मुसाफिरखाना पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 16 लोगों को गिरफ्तार किया है और नौ मोटरसाइकिलों को जब्त किया है।

    16:37 (IST)15 Apr 2020
    संक्रमण से निपटने के लिये डीजीपी ने बीस करोड़ रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में दिये

    उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ने कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिये पुलिसकर्मियों के स्वैच्छिक योगदान से एकत्रित 20 करोड़ रुपए मुख्यंमत्री राहत कोष में दिए हैं। पुलिस विभाग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी ने कोरोना वायरस संक्रमण राहत कार्य के सहायतार्थ मुख्यमंत्री राहत कोष में 20 करोड़ रुपये की धनराशि का चेक दिया है। पुलिस महानिदेशक की अपील पर पुलिस विभाग के समस्त कर्मियों ने अपना एक दिन का वेतन दिया है जिससे यह धनराशि जमा हुई है।

    15:08 (IST)15 Apr 2020
    बिहारः लॉकडाउन के बीच पिता लालू प्रसाद यादव को याद कर भावुक हुए तेज प्रताप

    कोरोनावायरस के बीच जहां पूरा देश लॉकडाउन से गुजर रहा है। वहीं, राजद नेता तेज प्रताप यादव को पिता लालू प्रसाद यादव की याद सता रही है। बुधवार को तेज प्रताप ने भावुक ट्वीट में लिखा, "पापा आपकी जरूरत हमें है और पूरे बिहार को है, मिस यू पापा।"

    14:49 (IST)15 Apr 2020
    मुंबईः स्वास्थ्यकर्मियों को घर से लाने-ले जाने में लगी OLA कैब्स

    बृहनमुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेश (बीएमसी) और ओला कैब्स ने मुंबई में स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए हाथ मिलाए हैं। बीएमसी अब सभी स्वास्थ्यकर्मियों और पैरामेडिकल स्टाफ को घर से लाने-ले जाने के लिए ओला कैब्स का ही इस्तेमाल कर रहा है।

    14:20 (IST)15 Apr 2020
    यूपीः मुरादाबाद में कोरोना संदिग्ध को लेने गई एंबुलेंस पर पथराव

    उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बुधवार को कोरोना संदिग्ध को लेने गई टीम पर कुछ शरारती तत्वों ने पत्थरबाजी कर दी। एंबुलेंस के ड्राइवर ने बताया कि कुछ लोगों ने मेडिकल टीम और पुलिसवालों पर पत्थर बरसाए। कुछ डॉक्टर वहीं फंस गए, जबकि हमें चोट आई है।

    13:47 (IST)15 Apr 2020
    केरलः अलप्पुझा में हाउसबोट में बनाए जाएंगे आइसोलेशन बेड

    केरल के अलप्पुझा प्रशासन ने फैसला किया है कि कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लेक पर खाली खड़े हाउसबोट्स को आइसोलेशन फैसिलिटी में बदला जाएगा। अल्लपुझा की जिलाधिकारी एम अंजाना ने बताया कि इससे जिले की बेड क्षमता 1500 से बढ़कर 2000 पहुंच जाएगी।

    13:05 (IST)15 Apr 2020
    मध्य प्रदेश के CM का ऐलान- दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को मिलेंगे 1000 रुपए प्रतिमाह

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के विषय में उनकी सरकारों से बात हुई है। उन्हें हर जगह खाने और रहने की सुविधा मिलेगी। साथ ही मध्य प्रदेश सरकार उनके अकाउंट में 1000 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से खर्च के लिए भी डालेगी।

    12:44 (IST)15 Apr 2020
    आंध्र प्रदेशः आज 19 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 500 के पार

    आंध्र प्रदेश में बुधवार को कोरोनावायरस के 19 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही यहां कुल मामले बढ़कर 502 हो गए। आज पश्चिम गोदावरी में 8, कुरनूल में 6, गुंटूर में 4 और कृष्णा जिले में एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया। अब तक राज्य में 16 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है, जबकि 11 लोगों की मौत हुई है।

    12:23 (IST)15 Apr 2020
    मरीजों की महिला डॉक्टर के साथ बदसलूकी, स्वास्थ्य मंत्री बोले- दोषियों को ठीक होने के बाद पुलिस को सौंपेंगे

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ बदसलूकी करने वाले मरीजों को डिस्चार्ज होने के बाद पुलिस को सौंप दिया जाएगा। बताया गया है कि मंगलवार को मरीजों ने महिला डॉक्टर के साथ बद्तमीजी की और जब उसे बचाने पुरुष डॉक्टर आए, तो उनके साथ भी मारपीट हुई।

    12:06 (IST)15 Apr 2020
    दिल्ली को एक-दो दिन में मिल जाएंगी रैपिड टेस्ट किट

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि एक-दो दिन में सरकार को रैपिड टेस्टिंग किट मिल जाएंगी। इसके बाद पूरी दिल्ली में रैंडम टेस्टिंग शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि दिल्ली में अब तक 50 से ज्यादा इलाकों को हॉटस्पॉट चिन्हित किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, इन इलाकों में टेस्टिंग पहले होगी।

    11:57 (IST)15 Apr 2020
    गुजरातः कोरोनावायरस के 52 नए मामले, संक्रमण से 2 और की मौत

    गुजरात में बुधवार को कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या में इजाफा हुआ है। यहां 52 नए केस मिले हैं। वहीं, अहमदाबाद और सूरत में एक-एक मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में अब तक संक्रमितों की संख्या 695 पहुंच चुकी है, जबकि इससे मौतों का आंकड़ा 30 हो गया है।

    11:54 (IST)15 Apr 2020
    मुंबईः धारावी में कोरोनावायरस से 5 और लोग संक्रमित

    मुंबई के धारावी में कोरोनावायरस के 5 नए मामले सामने आए हैं। अकेले इस इलाके में बुधवार तक संक्रमितों की कुल संख्या 60 पहुंच चुकी है। नए मरीजों में तीन पुरुष और दो महिलाएं हैं। बीएमसी के मुताबिक, इन सभी की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जारी है।

    11:48 (IST)15 Apr 2020
    राजस्थानः आज कोरोनावायरस के 29 नए मामले

    राजस्थान में बुधवार को कोरोनावायरस के 29 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1034 पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, आजसबसे ज्यादा जयपुर में 15, जोधपुर में 7 और कोटा में 7 नए केस दर्ज हुए।

    11:41 (IST)15 Apr 2020
    मुंबईः 10 और स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से पीड़ित पाए गए

    महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच डॉक्टरों के लिए भी अच्छी खबर नहीं है। यहां एक अस्पताल के 10 और स्टाफ सदस्यों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन सभी को तीन मरीजों के संक्रमित पाए जाने के बाद क्वारैंटाइन कर दिया गया था। अब तक इसी हॉस्पिटल के 35 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

    11:32 (IST)15 Apr 2020
    रेलवे के पत्र से प्रवासी मजदूरों में फैला भ्रमः एनसीपी नेता नवाब मलिक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार (14 अप्रैल, 2020) को देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद करीब दो हजार की तादाद में घबराए हुए प्रवासी मजदूर मंगलवार को मुंबई के उपनगरीय बांद्रा पश्चिम स्टेशन के बाहर इकट्ठा हो गए। इन मजदूरों ने मांग की कि इन्हें घर लौटने का अधिकार, भोजन और राशन दिया जाए। अब एनसीपी नेता और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने कहा है कि दक्षिण मध्य रेलवे (SCY) द्वारा जारी एक आंतरिक पत्र से लोगों में रेलगाड़ियों के चलाए जाने के बारे में अफवाह फैली। उन्होंने इन अफवाहों को लोगों के इकट्ठा होने की वजह मानी है। पूरी खबर पढ़ें...

    11:26 (IST)15 Apr 2020
    गौतम बुद्ध नगर में 3 मई तक धारा 144 लागू

    अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर जनपद में धारा 144 तीन मई तक लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की वजह से जनपद में कई जगह हॉटस्पॉट चिन्हित कर, उन्हें सील किया गया है और लॉक डाउन को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए धारा 144 लागू की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 10,815 हो गए हैं। इनमें 8988 एक्टिव केस हैं और 1035 मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस महामारी से 353 लोगों की जान जा चुकी है।

    11:22 (IST)15 Apr 2020
    विनय दुबे पर आईपीसी और एपिडेमिक डिजीज एक्ट के तहत केस दर्ज

    बांद्रा में मंगलवार को प्रवासी मजदूरों को जुटाकर विरोध प्रदर्शनों की धमकी देने वाले विनय दुबे को मुंबई पुलिस ने बुधवार को औपचारिक तौर पर गिरफ्तार कर लिया। उस पर आईपीसी की धारा 117, 153ए, 269. 270, 505(2) और एपिडेमिक डिजीज एक्ट की धारा 3 लगाई गई है। उसे आज ही स्थानीय कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा।

    11:19 (IST)15 Apr 2020
    महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 350 नए केस सामने आए

    महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में 350 से ज्यादा संक्रमण के केस दर्ज किए गए। इसी के साथ राज्य में कोरोना पॉजिटिव के कुल मामले 2684 तक पहुंच गए। वहीं मृतकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। यहां पिछले 24 घंटे में 18 मौतें दर्ज की गईं। मौतों का कुल आंकड़ा 178 पहुंच गया है।

    11:11 (IST)15 Apr 2020
    प्रशासन ने बेंगलुरु के 38 हॉटस्पॉट सील किए

    देशभर में लॉकडाउन के बावजूद कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कर्नाटक में यह संख्या अब 1000 के करीब पहुंच गई है। राजधानी बेंगलुरु में प्रशासन ने कोरोना के सबसे ज्यादा मामले वाले 38 इलाकों की पहचान कर इन्हें हॉटस्पॉट घोषित किया है। इनमें सबसे ज्यादा 12 इलाके बेंगलुरु साउथ जोन के हैं। इसके बाद बेंगलुरु ईस्ट में 9 और वेस्ट के वार्ड्स को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है।

    Next Stories
    1 दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर हुई 55, जानें- कौन-कौन से इलाके अब तक किए गए सील