ताज़ा खबर
 

Air Strike on Pakistan: भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में किया हवाई हमला, इमरान खान ने बताया चुनावी स्टंट

Air Strike on Pakistan: भारतीय वायुसेना ने सोमवार देर रात करीब 3:30 बजे पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में जैश के कंट्रोल रूम तबाह हो गए हैं।

Author Updated: Feb 26, 2019 4:52 pm
भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर ध्वस्त किए जैश के कई ठिकाने। (सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत के ट्विटर से ली गई फोटो)

Air Strike on Pakistan: विदेश मंत्रालय ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर एयर स्ट्राइक की पुष्टि कर दी है। इस कार्रवाई में अजहर मसूद के रिश्तेदार के मारे जाने की भी खबर है। विदेश सचिव वीके गोखले ने बताया कि इस हमले में जैश का सबसे बड़ा आतंकी कैंप ध्वस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जैश के आतंकी दोबारा फिदायीन हमला करने की तैयारी में थे, जिसकी सूचना मिलते ही उनका ठिकाना तबाह कर दिया गया। बता दें भारतीय वायुसेना ने सोमवार देर रात करीब 3:30 बजे जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई की। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 12 मिराज 2000 विमानों ने बालाकोट में आतंकी लॉन्च पैड्स पर 1000 किलो के बम गिराए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में जैश के कंट्रोल रूम तबाह हो गए। वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस संबंध में एक फेसबुक पोस्ट किया है। उन्होंने एयर स्ट्राइक को चुनावी स्टंट करार दिया।

10 दिन बाद लिया था उरी का बदला : बता दें कि 18 सितंबर 2016 को पाकिस्तानी आतंकियों ने उरी में हमला किया था। इसमें 18 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के 10 दिन बाद 29 सितंबर को भारतीय सेना ने पाकिस्तानी में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी।

देश में खुशी की लहर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के बाद पूरे देश में खुशी की लहर है। राहुल गांधी ने ट्वीट करके वायुसेना को सैल्यूट किया है। वहीं, उमर अब्दुला, कैलाश विजयवर्गीय सरीखे तमाम नेताओं ने वायुसेना को बधाई दी है। इस घटना के बाद पाकिस्तान में बेचैनी है, इसलिए एलओसी के आसपास के इलाके को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

Live Blog

Highlights

    16:31 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: पाकिस्तानी सेना ने बालाकोट के पूरे इलाके को घेरा

    बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी सेना ने पूरे इलाके को घेर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले की साजिश बालाकोट में ही रची गई थी। इसके चलते यहां एयर स्ट्राइक की गई।

    16:17 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: बालाकोट में एयरफोर्स ने गिराए 6 बम

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर कुल 6 बम गिराए। इससे जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा ट्रेनिंग सेंटर ध्वस्त हो गया। इस कार्रवाई में कई आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

    16:09 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: इमरान खान का दावा- चुनाव में फायदे के लिए हुई एयर स्ट्राइक

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक फेसबुक पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने भारतीय वायुसेना की ओर से किए जा रहे एयर स्ट्राइक को चुनावी स्टंट करार दिया। इमरान ने लिखा कि एयर स्ट्राइक को चुनाव में फायदा पाने के लिए अंजाम दिया गया है।

    15:51 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: 21 मिनट तक भारतीय वायुसेना ने बरसाए बम

    बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना ने करीब 21 मिनट तक बमबारी की। इस दौरान जैश के कई ठिकाने ध्वस्त किए गए। इनमें जैश का सबसे बड़ा ट्रेनिंग सेंटर भी शामिल है। वायुसेना की कार्रवाई में कई आतंकियों के मारे जाने की भी खबर है।

    15:10 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: पाकिस्तानी संसद में लगे शेम-शेम के नारे

    जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की स्ट्राइक पर पाकिस्तानी संसद में जमकर हंगामा हुआ है। यहां सांसदों ने इमरान खान सरकार की कड़ी आलोचना की और शेम-शेम के नारे भी लगाए।

    14:52 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: भारत ने दूसरे देशों को भी दी कार्रवाई की जानकारी

    भारत ने बालाकोट पर की गई एयर स्ट्राइक की जानकारी दूसरे देशों को भी दे दी है। इस संबंध में भारत ने एक डोजियर तैयार किया था। वहीं, पाकिस्तान इस मामले की शिकायत संयुक्त राष्ट्र में करने की तैयारी कर रहा है।

    14:23 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: हमला करते वक्त वायुसेना ने रखा स्थानीय लोगों का ध्यान

    विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर हुई एयर स्ट्राइक के दौरान यह ध्यान रखा गया कि स्थानीय लोगों को कोई नुकसान न पहुंचे। इसके लिए पायलटों को खास निर्देश दिए गए थे।

    13:45 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: बालाकोट में हमले की ट्रेनिंग ले रहे थे जैश के 350 आतंकी, भारत ने बम गिराकर तबाह किए कैंप

    जानकारी के मुताबिक, बालाकोट में जिस कैंप को तबाह किया गया है वहां आतंकियों की बड़े पैमाने पर ट्रेनिंग चल रही थी. सूत्रों का कहना है कि वहां 325 आतंकी और 25 कमांडो फिदायनी हमलावर तैयार कर रहे थे. इसकी खुफिया जानकारी मिलने के बाद उस कैंप को टार्गेट किया गया. इस कार्रवाई में 350 आतंकियों के मारे जाने की सूचना है. 

    13:16 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: पाकिस्तान में हाई अलर्ट मीटिंग शुरू

    भारतीय विदेश मंत्रालय ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की पुष्टि कर दी है। इसके बाद पाकिस्तान में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है और मीटिंग का दौर शुरू हो गया है।

    12:55 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: एयरफोर्स की कार्रवाई के दौरान वॉर रूम में थे पीएम मोदी

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल वॉर रूम में ही मौजूद थे।

    12:31 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: मिराज की ताकत देख भागे पाकिस्तानी फाइटर जेट

    न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस हमले के बाद पाकिस्तान के एफ16 विमानों ने जवाबी कार्रवाई करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना का फॉर्मेशन देखकर उन्हें पीछे हटना पड़ा।

    12:07 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: हमले की तैयारी कर रहे थे आतंकी : भारतीय वायुसेना

    भारतीय वायुसेना के मुताबिक, खुफिया एजेंसियों से सूचना मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी भारत में फिदायीन हमले की तैयारी में थे। यह सूचना मिलते ही उनके ठिकानों पर बमबारी की गई और हमला होने से पहले ही उनका ठिकाना ध्वस्त कर दिया गया।

    12:02 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: कच्छ में नष्ट किया पाकिस्तान का ड्रोन

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय सेना की बमबारी के बाद पाकिस्तान ने कच्छ में निगरानी के लिए एक ड्रोन भेजा था। इसे भारतीय सेना ने ध्वस्त कर दिया।

    11:44 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: जैश के कई आतंकी और कमांडर ढेर : भारतीय सेना

    भारतीय सेना ने दावा किया है कि सोमवार देर रात पाकिस्तान में हुई एयर स्ट्राइक में जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकी और कमांडर ढेर हो गए हैं। बता दें कि भारतीय सेना ने सोमवार देर रात करीब 3:30 बजे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया।

    11:37 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: 20 साल से सक्रिय है जैश : भारतीय वायुसेना

    भारतीय वायुसेना ने कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद 20 साल से पाकिस्तान में सक्रिय है। उसने भारतीय संसद पर भी हमला किया था। इसके बाद पुलवामा में भी आतंकी हमले को अंजाम दिया। इसके चलते बालाकोट, चिकोटी और मुजफ्फराबाद में जैश के ठिकानों को ध्वस्त किया गया।

    11:35 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: भारतीय वायुसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक को लेकर भारतीय वायुसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। सेना ने कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ भारत ने कड़ा कदम उठाया है। इसके तहत जैश के ठिकानों को नेस्तनाबूद किया गया है। 

    11:31 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: कच्छ में नष्ट किया पाकिस्तान का ड्रोन

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय सेना की बमबारी के बाद पाकिस्तान ने कच्छ में निगरानी के लिए एक ड्रोन भेजा था। इसे भारतीय सेना ने ध्वस्त कर दिया।

    11:01 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: आगरा और बरेली एयरबेस का हुआ इस्तेमाल

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के बालाकोट, चिकोटी और मुजफ्फराबाद में बने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला करने के लिए 12 मिराज 2000 विमान आगरा और बरेली एयरबेस से गए थे। इन्होंने रविवार देर रात करीब 3:30 बजे एलओसी पार जाकर बमबारी की। इस हमले में 200-300 आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

    10:52 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: 200-300 आतंकियों के मारे जाने की खबर

    मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय वायुसेना के हमले में जैश-ए-मोहम्मद के 200 से 300 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि सेना ने पाकिस्तान के 3 शहरों में बने जैश के ठिकानों पर बमबारी की। हर ठिकाने में जैश के 50 से 100 आतंकियों के होने की जानकारी मिली है।

    10:48 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: वायु सेना की मीटिंग शुरू

    भारतीय वायुसेना ने सोमवार देर रात करीब 3:30 बजे पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह कार्रवाई करीब 21 मिनट चली, जिसमें 200-300 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। इस हमले के बाद वायु सेना ने आगामी रणनीति बनानी शुरू कर दी है, जिसके लिए मीटिंग चल रही है।

    10:46 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: 45 मिनट बाद सीसीएस की बैठक खत्म

    पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई सीसीएस की बैठक 45 मिनट बाद खत्म हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बैठक में पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई को लेकर होने वाली तैयारियों पर चर्चा की गई।

    10:38 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: पाकिस्तान ने मानी हमला होने की बात

    पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर ने भारतीय वायुसेना की ओर से जैश-के-ठिकानों पर हमला होने की बात कबूल की है। उन्होंने हमले से हुए नुकसान के फोटो भी जारी किए हैं। बता दें कि रविवार देर रात पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारतीय वायु सेना के विमान उसकी सीमा में घुसे।

    10:28 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: 21 मिनट में तबाह किए जैश के ठिकाने

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 जेट्स पाकिस्तान की सीमा में रविवार देर रात घुसे। उन्होंने रात करीब 3:30 बजे जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की और करीब 21 मिनट में अपनी पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया।

    10:24 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: परेश रावल ने कहा- यह खूबसूरत सुबह...

    पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक को लेकर परेश रावल ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘‘यह बहुत ही खूबसूरत सुबह है। इसके लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सर और हमारी भारतीय सेना। जय हो...’’

    10:20 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: उमर अब्दुल्ला बोले- यह सच है तो बहुत बड़ा हमला

    पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय कार्रवाई की जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि अगर यह सच है तो बहुत बड़ी स्ट्राइक है।

    10:10 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: बीजेपी नेता बोले- यह मोदी का हिंदुस्तान, खून के हर कतरे का होगा हिसाब

    बीजेपी सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने भारतीय वायुसेना की ओर से की गई एयर स्ट्राइक पर कहा है कि यह मोदी का हिंदुस्तान है। घर में घुसेगा भी और मारेगा भी। खून के एक-एक कतरे का हिसाब होगा। ये तो शुरुआत है।

    10:07 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: पीएम मोदी के नेतृत्व में सीसीएस की मीटिंग शुरू

    पाकिस्तान में भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक के बाद पीएम मोदी के नेतृत्व में सीसीएस की मीटिंग शुरू हो गई है। इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थे।

    09:58 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: भारत-पाक सीमा पर हाई अलर्ट जारी

    पाकिस्तान के बालाकोट, चिकोटी और मुजफ्फराबाद में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों हुई एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाक सीमा पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। बता दें कि भारत की इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है।

    09:54 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: थोड़ी देर में रक्षा मंत्री और गृह मंत्री की मीटिंग

    भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हुए बमबारी को लेकर कुछ ही देर में रक्षा मंत्री और गृह मंत्री की मीटिंग होगी। बता दें कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट, चिकोटी और मुजफ्फराबाद में बमबारी की है।

    09:50 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: जिस वक्त हुआ पुलवामा में हमला, उसी समय पाक में बोला धावा

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर रविवार देर रात करीब 3:30 बजे एयर स्ट्राइक की गई। यह वही टाइमिंग है, जब पुलवामा में आतंकी हमला हुआ था। पुलवामा में 14 फरवरी को दोपहर करीब 3:30 बजे आतंकी हमला हुआ था।

    09:42 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: राहुल गांधी ने वायुसेना को किया सलाम

    पाकिस्तानी सीमा से सटे जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय एयर स्ट्राइक को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना के जवानों को सलाम किया है। इस संबंध में उन्होंने ट्वीट करके भारतीय वायुसेना को बधाई दी।

    09:40 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: राहुल गांधी ने वायुसेना को किया सलाम

    पाकिस्तानी सीमा से सटे जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय एयर स्ट्राइक को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायुसेना के जवानों को सलाम किया है। इस संबंध में उन्होंने ट्वीट करके भारतीय वायुसेना को बधाई दी।

    09:38 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: एनएसए अजीत डोभाल ने पीएम मोदी को दी हमले की जानकारी

    पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हुई एयर स्ट्राइक के बारे में एनएसए अजीत डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूरी जानकारी दी है। बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पीएम मोदी ने सेना को एक्शन लेने की खुली छूट दी थी।

    09:35 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: पाक सीमा में 80 किमी अंदर घुसे भारतीय विमान

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला करने के लिए भारतीय वायु सेना के मिराज जेट्स पाकिस्तानी सीमा में 80 किलोमीटर अंदर तक घुसे थे। उन्होंने बालाकोट, चिकोटी और मुजफ्फराबाद में बमबारी की है।

    09:32 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: बीजेपी प्रवक्ता बोले- यह तो झांकी है

    पाकिस्तान में जैश के ठिकानों पर भारतीय सेना के हमले से देश के लोगों में उत्साह है। बीजेपी दिल्ली के प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने इस हमले पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘‘यह तो झांकी है...’’

    09:28 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: इन तीन ठिकानों पर हुई बमबारी

    भारतीय वायुसेना ने रविवार देर रात करीब 3:30 बजे पाकिस्तान के बालाकोट, चिकोटी और मुजफ्फराबाद में बमबारी की। इसमें जैश-ए-मोहम्मद का अल्फा-3 कंट्रोल रूम तबाह होने की जानकारी मिल रही है। यह हमला 12 मिराज 2000 जेट्स ने किया।

    09:26 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- यह तो शुरुआत है...

    पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारतीय वायुसेना के हमले पर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद की समस्या काफी बड़ी है। यह सिर्फ एक बार बमबारी करने से खत्म नहीं होगी। जैश के ठिकाने तबाह करने को लेकर उन्होंने कहा कि ये तो सिर्फ शुरुआत है।

    09:23 (IST)26 Feb 2019
    Air Strike on Pakistan Live: पाकिस्तान ने जारी किए हमले के फोटो

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हवाई हमला किया। रविवार देर रात पाकिस्तान ने अपनी सीमा में भारतीय विमानों के घुसने की पुष्टि की। साथ ही, हमले के फोटो भी जारी किए।

    Next Stories
    1 Kanpur: राष्ट्रपति कोविंद ने ताजा कीं कॉलेज की यादें, मंच पर नहीं आ पाए गुरु तो खुद नीचे उतरकर छुए पैर
    2 झारखंडः पंडारा एनकाउंटर में मारा गया 10 लाख का इनामी नक्सली, पुलिस-CRPF ने मिलकर की कार्रवाई
    3 ममता बनर्जी का बीजेपी पर हमला, बोलीं- बीजेपी TMC नेताओं को खरीदने के लिए ट्रेनों में भर कर ला रही पैसे