पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वालों पर योगी सरकार सख्त, पहचान कर चलाया जाएगा देशद्रोह का केस

पाकिस्तान की जीत पर जश्न मानने वालों के खिलाफ यूपी सरकार सख्त कार्रवाई करने जा रही है। यूपी पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया है।

cm yogi, pakistan, india vs pakistan
पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाने वालों के खिलाफ यूपी में केस दर्ज (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

टी-20 विश्वकप में भारत पर पाकिस्तान की जीत के बाद यूपी में जश्न मनानेवालों पर योगी सरकार सख्त कार्रवाई करने जा रही है। राज्य सरकार ऐसे लोगों की पहचान करके देशद्रोह का केस चलाने का आदेश दी है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने 24 अक्टूबर को हुए टी20 विश्व कप मैच में कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने और जीत का जश्न मनाने के आरोप में सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने ये मामले पांच जिलों में दर्ज किए हैं। साथ ही इन आरोपों को लेकर चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। यह जानकारी बुधवार को राज्य में मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी है।

राज्य सरकार के अनुसार इनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की 504/506 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की 66 (एफ) सहित कई धाराओं के तहत आरोप लगा गए हैं। इसे लेकर आगरा में तीन, बरेली में तीन, और लखनऊ में एक व्यक्ति के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने ये कार्रवाई ऐसे समय में की है, जब जम्मू-कश्मीर और राजस्थान सहित देश के अन्य हिस्सों में इसी तरह के जश्नों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने श्रीनगर में दो मेडिकल कॉलेजों के छात्रों के खिलाफ कथित तौर पर पाकिस्तान टीम की जीत का जश्न मनाने के लिए कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत दो एफआईआर दर्ज की है। वहीं राजस्थान में एक स्कूल टीचर को इस मामले में निष्कासित कर दिया गया है।

यह महिला टीचर नफीसा अटारी राजस्थान के उदयपुर में एक निजी स्कूल चलाती है। इन्होंने अपने स्टेट्स में पाकिस्तानी क्रिकेटरों की एक तस्वीर लगाई थी, जिसका शीर्षक था “जीत गई… हम जीत गए”, जिसके बाद उसे स्कूल प्रबंधन द्वारा सस्पेंड कर दिया गया। जिसके बाद महिला टीचर ने एक वीडियो जारी कर माफी भी मांगी। शिक्षक के खिलाफ दंगा भड़काने की नीयत का आरोप लगाते हुए आईपीसी की धारा 153 के तहत मामला भी दर्ज किया गया है।

बता दें कि रविवार को पाकिस्तान ने भारत को इस मैच में 10 विकेट से हरा दिया था। जिसके बाद कई जगहों पर कथित तौर पर जश्न और आपत्तिजनक नारे लगाने की खबरें सामने आई थीं। अब इन्हीं मामलों को लेकर पुलिस सख्त कार्रवाई करने में जुटी है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
तुर्की ने मार गिराया रूसी लड़ाकू विमान
अपडेट