ताज़ा खबर
 

VIDEO: फांसी के फंदे पर झूल रही थी महिला, ऐन मौके पर पहुंची यूपी पुलिस और बचा ली जान

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक महिला ने फंखे से लटक कर जान देने की कोशिश की थी। उत्‍तर प्रदेश पुलस की टीम मौके पर पहुंच कर उन्‍हें बचाने में सफल रही। घटनास्‍थल से सूसाइड नोट भी बरामद किया गया है।

उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने मौके पर पहुंचकर फांसी पर झूल रही महिला को बचा लिया। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आत्‍महत्‍या की कोशिश का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें ऐन मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला को बचा लिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। दरअसल, घर में अनबन के बाद एक महिला सीलिंग फैन से लटक कर जान देने की कोशिश कर रही थी। इतने में लखनऊ पुलिस की पीआरवी-0486 की टीम मौके पर पहुंच गई। पुलिस अधिकारियों ने पहले खिड़की से जान देने पर आमादा महिला को ऐसा न करने के लिए मनाने की कोशिश की थी। महिला को उनके बच्‍चों का भी वास्‍ता दिया, लेकिन वह मानने को तैयार नहीं थीं। बात बिगड़ता देख पुलिसकर्मी दरवाजा तोड़ कर अंदर दाखिल हुए और उसे बचाया। महिला रोते हुए कह रही थी क‍ि यहां उसका कोई नहीं है। पुलिस अधिकारियों ने महिला को समझाते हुए कहा कि हर समस्‍या का समाधान होता है और वह अपनी समस्‍या उन्‍हें बताएं। उनकी दिक्‍कत को दूर किया जाएगा। छोटी-छोटी बातों पर इस तरह का कदम उठाना ठीक नहीं है। पुलिस ने महिला को औपचारिक तौर पर शिकायत देने और अपनी समस्‍या बताने के लिए कहा। साथ ही समस्‍या का समाधान करने का भी आश्‍वासन दिया। अधिकारियों ने उनसे कहा कि समस्‍या बताने पर ही तो उनकी दिक्‍कतों का समाधान किया जाएगा। इस बीच, कमरे में दाखिल महिला के पति ने कहा कि उसे उनकी और बच्‍चों की फिक्र नहीं है क्‍या? बाद में पता चला कि महिला की उनके ससुर से झगड़ा हुआ था। पूछताछ पर उनके पति ने पुलिस को यह जानकारी दी। घटनास्‍थल से सूसाइड नोट भी बरामद किया गया है।

घरेलू कलह के कारण देश में सैकड़ों की तादाद में लोगों द्वारा आत्‍महत्‍या करने की खबरें सामने आती रहती हैं। महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध की जानकारी एनसीआरबी के आंकड़ों से भी मिलते हैं। घरेलू हिंसा निवारक कानून के तहत सख्‍त सजा का प्रावधान होने के बावजूद महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा पर रोक नहीं लग सकी है। जबलपुर में एक महिला ने आग लगाकर जान दे दी थी। फरीदाबाद के सराय ख्‍वाजा में भी एक महिला द्वारा आत्‍महत्‍या करने का मामला सामने आया है। स्‍थानीय पुलिस ने इस मामले में महिला के पति के खिलाफ आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने के आरोप में मामला दर्ज किया है। पीड़िता को कथित तौर पर ससुराल वाले मानसिक और शारीरिक तौर पर प्रताड़ित करते थे। एनसीआरबी के रिकॉर्ड से दिलचस्‍प खुलासा हुआ था। इसके मुताबिक, शादीशुदा महिलाओं की तुलना में पुरुषों द्वारा ज्‍यादा आत्‍महत्‍या करने के मामले सामने आए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App