ताज़ा खबर
 

Rajasthan: कांग्रेस का फैसला, गायों का संरक्षण करने पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगा सम्मान

मध्य प्रदेश में गाय को लेकर कांग्रेस के वचन पत्र में शामिल वचनों पर कमलनाथ एक्शन ले चुके हैं। जिसके बाद अब राजस्थान में गायों को लेकर प्रदेश सरकार ने एक कदम उठाया है।

Author Updated: January 14, 2019 9:16 AM
गाय की फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस (गजेन्द्र यादव)

मध्य प्रदेश में गाय को लेकर कांग्रेस के वचन पत्र में शामिल वचनों पर कमलनाथ एक्शन ले चुके हैं। जिसके बाद अब राजस्थान में गायों को लेकर प्रदेश सरकार ने एक कदम उठाया है। बता दें कि जो भी आवारा या भटकी हुई गायों का संरक्षण करेगा, कांग्रेस सरकार उसे गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया करेगी। इस सूचना गोपालन के डायरेक्टर ने सभी जिला कलेक्टरों को पहुंचाई है।

क्या है आदेश: दरअसल गोपालन के डायरेक्टर ने सभी प्रदेश के सभी जिला कलेक्ट्रेट्स को सूचना दी की जो भी दानशील व भावकु नागरिक आवारा गायों का संरक्षण करेगा, उसे राजीय स्तर पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर जिला कलेक्टर द्वारा सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि ये आदेश 28 दिसंबर को पारित किया गया है। बता दें कि आदेश के मुताबिक जो भी शख्स गाय को संरक्षण देना चाहता है वो किसी भी लोकल गोशाला में कुछ पैसे जमा कर गाय को संरक्षण दे सकता है। वहीं अगर कोई गाय को घर ले जाना चाहता है तो वो ऐसा भी कर सकता है।

संरक्षण के लिए एप्लीकेशन: बता दें कि गायों को संरक्षण देने के लिए जिला कलेक्टर, पशुपालन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर, सूचना और जनसंपर्क विभाग को एक एप्लीकेशन देनी होगी। इसके बाद संरक्षण दिए जाने वाले पशु को पशुपालन विभाग टैग करेगा।

क्या है आदेश का उद्देश्य: गोपालन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर अनिल कौशिक ने कहा कि इस आदेश का उद्देश्य है कि लोगों को आवारा पशुओं की मदद के लिए प्रेरित किया जाए। सम्मानित होनी की बात से लोगों का हौसला बढ़ेगा और साथ ही साथ गोशाला के लिए पैसा भी जुटेगा।

देश के पहले गाय मंत्री: बता दें कि भाजपा शासन में देश के पहले और इकलौते गाय मंत्री ओटाराम देवासी बनाए गए थे। लेकिन सरकार के बदलने पर अब गाय मंत्री का पद प्रमोद भाया संभाल रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Madhya Pradesh: लोक सभा चुनाव के लिए भाजपा- कांग्रेस ने कसी कमर, ये है प्लान
2 Uttar Pradesh: कांग्रेस से हाथ मिलाने को शिवपाल तैयार, SP-BSP गठबंधन को बताया ठगबंधन
3 Mumbai: पीयूष गोयल ने ट्वीट किए दो वीडियो, यात्रियों की सुरक्षा सहित रेलवे पुलिस को मिला ये तोहफा
ये पढ़ा क्या?
X