ताज़ा खबर
 

देशभर में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू का आंतक, पहले नंबर पर राजस्थान तो दूसरे नंबर पर है दिल्ली, ये हैं लक्षण

पूरे देश में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ता दिख रहा है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश भर में स्वाइन फ्लू से राजस्थान में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं और 2,793 मामले सामने आए हैं। बता दें कि राजस्थान में ही सिर्फ स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या इस साल 100 के पार जा चुकी है।

एच-1एन-1 वायरल से फैलता है स्वाइन फ्लू (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

पूरे देश में स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ता दिख रहा है। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश भर में स्वाइन फ्लू से राजस्थान में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं और 2,793 मामले सामने आए हैं। बता दें कि राजस्थान में ही सिर्फ स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या इस साल 100 के पार जा चुकी है। गौरतलब है कि देश में स्वाइन फ्लू इस साल अब तक 250 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। वहीं दिल्ली में भी इसका असर बढ़ता दिख रहा है।

ये हैं देश भर के आंकड़ेः स्वाइन फ्लू का असर देश में बढ़ता जा रहा है। बता दें कि इस साल स्वाइन फ्लू से गुजरात में 54 मौतें हुईं और 1,187 मामले सामने आए हैं। वहीं पंजाब में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी हैं और 301 नए मामले दर्ज हुए हैं। महाराष्ट्र में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है और 197 नए मामले सामने आ चुके हैं।

इसके साथ ही दिल्ली 28 जनवरी तक स्वाइन फ्लू के मामले में राजस्थान और गुजरात के बाद तीसरे स्थान पर था पर अब ये 1,406 मामलों के साथ यह दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। दिल्ली में अब तक 6 लोगों की फ्लू से मौत हो चुकी है। हरियाणा और तेलंगाना में भी स्वाइन फ्लू के 589 और 390 मामले दर्ज किए गए हैं और दोनों राज्यों में अब तक दो लोगों की मौत की पुष्टि की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच के दिए आदेशः स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से स्वाइन फ्लू के शुरुआती लक्षणों की जांच पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए है। साथ ही इस बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने को कहा गया है, ताकि पीड़ित मरीज का तुरंत इलाज किया जा सके। यही नहीं ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से टीकों के उत्पादनकर्ताओं का ब्यौरा और इंफ्लुएंजा के टीकाकरण के दिशा- निर्देश को सभी राज्यों के साथ साझा किया है।

स्‍वाइन फ्लू के लक्षणः स्‍वाइन फ्लू के लक्षण मौसमी बुखार की तरह ही होते हैं, जिसे वायरल बुखार भी कहा जाता है। इन लक्षणों में खांसी, गले में खराश और शरीर में दर्द शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी- राजस्थान में सरकारी मशीनरी में ‘जंग’ लगी है
ये पढ़ा क्या?
X