ताज़ा खबर
 

Madhya Pradesh: लोक सभा चुनाव के लिए भाजपा- कांग्रेस ने कसी कमर, ये है प्लान

मिशन 2019 के लिए भाजपा ने कमर कस ली है। ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की छिंदवाड़ा संसदीय सीट के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर जीत के लिए टीमों का गठन कर दिया है।

भाजपा-कांग्रेस का प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

मिशन 2019 के लिए भाजपा ने कमर कस ली है। ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की छिंदवाड़ा संसदीय सीट के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर जीत के लिए टीमों का गठन कर दिया है। जानकारी के मुताबिक हर टीम में लोकसभा प्रभारी व संयोजन के साथ आठ लोगों को रखा गया है। जिसमें राजधानी भोपाल में पूर्व विधायक जसवंत सिंह हाड़ा प्रभारी और उमाशंकर गुप्ता संयोजक रहेंगे।

गणतंत्र दिवस के बाद से शुरू होगा कार्य: बता दें कि भाजपा ने प्रदेश की 29 सीटों को दस क्लस्टर में बांटा है। जिन पर गणतंत्र दिवस के बाद से बड़े स्तर पर काम शुरू किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक हर क्लस्टर में दो से तीन संसदीय सीटों को रखा गया है। इसी आधार पर प्रधानमंत्री मोदी और शाह के दौरे होंगे। बताया जा रहा है कि शाह ने प्रदेश संगठन से फीडबैक भी मांगा है। जिसे फरवरी तक देना है। वहीं उम्मीद की जा रही हैं कि 4 मार्च के आसपास चुनावी कार्यक्रम का ऐलान हो सकता है।

2014 का लक्ष्य है दोहराना: गौरतलब है कि 2014 में प्रदेश की 29 सीटों में से 27 सीटों पर भाजपा ने फतेह हासिल की थी। ऐसे में शाह ने सभी को 2014 का लक्ष्य फिर से दोहराने की बात कही है।

एक मंत्री चार विधायक: एक तरफ जहां भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं तो वहीं कांग्रेस ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। कांग्रेस प्रदेश की 29 सीटों में से हर एक सीट पर एक मंत्री के साथ 4 विधायक तैनता करेगी।जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कमलनाथ इस बारे में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रभारी महासचिव दीपक बावरिया से चर्चा कर रोडमैप तैयार कर रहे हैं, जिसे राहुल गांधी की मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा।

20-22 सीटों की उम्मीद: हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में जीत के बाद कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि उन्हें इस चुनाव में 20-22 सीटें मिल सकती हैं। इसमें खासतौर पर आदिवासी अंचल की धार, खरगोन, मंडला, शहडोल, रतलाम- झाबुआ और बैतूल पर पार्टी का फोकस रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App