ताज़ा खबर
 

झारखंड: इस शहर में अनूठी पहल, सावन में जन्मे हर बच्चे के नाम पर एक पौधा!

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (जेएनएसी) अपनी हरित पहल के तहत एक अभियान चलाएगा जिसमें ‘‘ सावन के पवित्र माह ’’ में जन्मे शिशुओं के माता - पिता को एक पौधा लगाने और उसका नाम अपने बच्चे के नाम पर रखने का मौका दिया जाएगा।

Author जमशेदपुर | July 23, 2018 12:31 PM
सावन के पवित्र माह ’’ में जन्मे शिशुओं के माता – पिता को एक पौधा लगाने और उसका नाम अपने बच्चे के नाम पर रखने का मौका दिया जाएगा।

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति (जेएनएसी) अपनी हरित पहल के तहत एक अभियान चलाएगा जिसमें ‘‘ सावन के पवित्र माह ’’ में जन्मे शिशुओं के माता – पिता को एक पौधा लगाने और उसका नाम अपने बच्चे के नाम पर रखने का मौका दिया जाएगा। जेएनएसी के विशेषज्ञ अधिकारी संजय कुमार पांडेय ने कहा कि यह अनोखा पौधारोपण अभियान श्रावण मेला के दौरान अगले महीने शुरू किया जाएगा क्योंकि यह लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित करने का सबसे उचित समय होता है।

श्रावण हिंदु कलेंडर का पांचवां महीना होता है। इस दौरान श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा करते हैं। उन्होंने कहा जेएनएसी इस मौके पर 10 रुपये की कीमत पर नवजात बच्चे को जन्म प्रमाण पत्र जारी करेगा। साथ ही पौधारोपण की तारीख और माता – पिता बच्चे को जो नाम देंगे उसकी जानकारी के साथ एक प्रशस्ति पत्र भी देगा। ’’ पांडेय ने कहा कि समिति अभियान में भाग लेने वाले माता – पिता को सम्मानित भी करेगी।

उन्होंने कहा  मैं नवजात बच्चों के घर जाकर उन्हें उपहार भेंट करुंगा। प्रतीकात्मक कदम के अलावा यह पहल परिवारों के लिए यादगार साबित होगी।  पांडेय ने कहा कि जेएनएसी ने अगले महीने 15,000 पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App