ताज़ा खबर
 

गुजरात: व्यापारी को किडनैप कर फिरौती में बिटकॉइन मांग रहा था एसपी, गिरफ्तार

गुजरात में बिटकॉइन में फिरौती लेने का मामला सामने आया है। रियल एस्‍टेट व्‍यवसायी से 12 करोड़ रुपये मूल्‍य के 200 बिटकॉइन वसूले गए। अमरेली के पुलिस अधीक्षक जगदीश पटेल के आवास पर छापा मारा गया और उनसे पूछताछ भी की गई है। इसमें गुजरात में तैनात सीबीआई अधिकारी की संलिप्‍तता भी सामने आई है।

बिटकॉइन के तौर पर फिरौती लेने के मामले में गुजरात पुलिस की संलिप्‍तता भी सामने आई है। (प्रतीकात्‍मक फोटो)

गुजरात में अपहरण और फिरौती का नया मामला सामने आया है। इस मामले को किसी और ने नहीं, बल्कि गुजरात पुलिस ने ही अंजाम दिया है। अमरेली के पुलिस अधीक्षक (एसपी) जगदीश पटेल को हिरासत लिया गया है। इससे पहले सीआईडी ने उनके आवास पर रात में छापा भी मारा था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सूरत के रियल एस्‍टेट कारोबारी शैलेष भट्ट को अगवा कर लिया। फिरौती के तौर पर 12 करोड़ रुपये मूल्‍य के 200 बिटकॉइन (डिजिटल करेंसी) और पांच करोड़ नकद लिए गए थे। इस मामले में रज्‍य के 10 पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। अमरेली के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक जगदीश पटेल के खिलाफ भी जांच चल रही थी, जिन्‍हें सीआईडी (क्राइम) ने पूछताछ के बाद हिरासत में ले लिया गया है। आरोप है कि पटेल ने बिल्‍डर शैलेष भट्ट से करोड़ों रुपये के बिटकॉइन वसूलने में शामिल थे। अपराध शाखा में पुलिस इंस्‍पेक्‍टर अनंत पटेल को भी इसमें संलिप्‍त बताया जा रहा है। वह फिलहाल फरार हैं। डीजीपी (सीआईडी क्राइम) आशीष भाटिया ने बताया कि इस मामले में तीन अन्‍य आरोपी पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सीबीआई अधिकारी के शामिल होने का आरोप: इस हाईप्रोफाइल अपहरण कांड में गुजरात में तैनात सीबीआई के अधिकारी सुनील नायर को भी शामिल बताया गया है। शैलेष भट्ट द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत में एसपी जगदीश पटेल, इंस्‍पेक्‍टर अनंत पटेल, बिटकॉइन की जानकारी रखने वाले किरीट पालडिया और पूर्व विधायक नलिन कोटडिया को मुख्‍य अरोपी बनाया गया है। शैलेष की शिकायत के अनुसार, अमरेली पुलिस और स्टेट सीबीआई अधिकारी ने उन्‍हें एनकाउंटर करने की धमकी देकर 17 करोड़ रुपये वसूल लिए। उनका आरोप है कि इनमें से 5 करोड़ सीबीआई अधिकारी सुनील नायर ने लिए हैं। वहीं, बारह करोड़ रुपये मूल्‍य के 200 बिटकॉइन इंस्पेक्टर अनंत पटेल और एसपी जगदीश पटेल ने लिए थे। शैलेष भट्ट का आरोप है कि इस मामले में उनका पूर्व पार्टनर किरीट पालडिया भी पुलिस के साथ मिले हुए थे। शैलेष का आरोप है कि पूर्व विधायक नलिन कोटडिया से जब उन्‍होंने मदद मांगी थी तो राजनीतिज्ञ ने उलटे पुलिस को फिरौती की रकम देने के लिए दबाव बनाया था।

‘पालडिया ने दी थी बिटकॉइन में पैसा गाने की सलाह’: बिल्‍डर शैलेष भट्ट ने बताया कि नवंबर, 2016 में नोटबंदी के बाद उनके सामने नकदी को निवेश करने का सवाल पैदा हो गया था। उसी वक्‍त वह सूरत के किरीट पालडिया के संपर्क में आए थे। पालडिया ने शैलेष को बिकॉइन में पैसे लगाने की सलाह दी थी। धीरे-धीरे शैलेष के पास 200 बिटकॉइन इकट्ठा हो गए थे। शैलेष ने सीबीआई अधिकारी सुनील नायर पर कार्यालय में बुलाकर मारपीट करने का भी आरोप लगाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App