ताज़ा खबर
 

“लव जिहाद” का शिकार बनाने वाले पति को हिंदू बनाएं- VHP ने दिया नुस्खा

विश्व हिंदू परिषद पश्चिम बंगाल में इन दिनों लव जिहाद के खिलाफ अभियान चलाने वाली है। पम्प्लेट और बुकलेट्स छपवा लिए गए हैं, जिसमें यह बताया गया है कि 'लव जेहाद' की पहचान कैसे करें? इसकी रोकथाम कैसे करें?

तस्वीर का प्रयोग प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

विश्व हिंदू परिषद पश्चिम बंगाल में इन दिनों लव जिहाद के खिलाफ अभियान चलाने वाली है। विश्व हिंदू परिषद से जुड़े दुर्गा वाहिनी और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया जा रहा है कि वे एक पम्प्लेट और बुकलेट द्वारा डोर-टू-डोर कैंपेन के माध्यम से यह प्रसारित करें कि अगर कोई लड़की या महिला किसी वजह से “लव जिहाद” का शिकार हो जाती है तो वह अपने पति को हिंदू बनाए। महिला सिंदूर लगाए। मंगलसूत्र पहने। हिंदू त्योहार मनाएं। अपने घर में धार्मिक वातावरण का माहौल बनाएं। विश्व हिंदू परिषद के लोगों से या पुलिस से संपर्क करे।

पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और अंडमान द्वीप समूह के विश्व हिंदू परिषद आयोजन सचिव सचिंद्रथ सिन्हा ने कहा कि अभियान जल्द ही शुरू होगा। उन्होंने कहा कि, “यह एक ऐसा मुद्दा है जिसे हम पूरे बंगाल में उजागर करने और जागरूकता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।लव जेहाद बंगाल में एक गंभीर समस्या है। हम ‘लव जेहाद’ को रोकने के लिए क्या करें और क्या न करें, की एक सूची का पालन करने के लिए विशेष रूप से हिंदू माता-पिता से पूछेंगे। उन मामलों में जहां लव जेहाद पहले ही हो चुका है, हम माता-पिता से आवश्यक कदम उठाने के लिए कहेंगे। हम उन माता-पिता के साथ बैठकर विचार करेंगे कि जिनकी बेटियां लव जेहाद की पीडि़ता बन गई हैं, आगे क्या करना है। जहां भी आवश्यक हो, उन्हें कानूनी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।”

वीएचपी ने पहले से ही पम्प्लेट और बुकलेट्स छपवा ली है, जिसमें यह बताया गया है कि, ” ‘लव जेहाद’ की पहचान कैसे करें? इसकी रोकथाम कैसे करें? ‘हिंदू लड़की पीड़ित’ होने पर क्या करें? अक्सर ऐसे मामलों में परिवारों को चुप रहने के लिए कहा जाता है। उन्हें वीएचपी या बजरंग दल से संपर्क करने, पुलिस में शिकायत दर्ज कराने या बचाए गए लड़कियों को स्वीकार करने और उन्हें अपने परिवारों के साथ फिर से जोड़ने का निर्देश दिया जाता है। मुस्लिम पुरुषों पर हिंदू धर्म में परिवर्तित करने के लिए दबाव बनाने का निर्देश दिया जाता है।”

पश्चिम बंगाल के वीएचपी के प्रवक्ता सोरीश मुखर्जी ने कहा कि “हमने पहले से ही उन परिवारों की एक सूची तैयार की है जिनकी बेटियां लव जेहाद में फंस रही हैं। हम ऐसे घरों का दौरा करेंगे। माता-पिता को सलाह देंगे और उन्हें आने वाले गंभीर खतरे के बारे में चेतावनी देंगे। हम प्यार के खिलाफ नहीं हैं बल्कि लव जेहाद के खिलाफ हैं जो हिंदू लड़कियों को लुभाने का एक योजनाबद्ध तरीका है।” एक अनुमान के मुताबिक दुर्गावाहिनी के 35 हजार सदस्य और बजरंग दल के 40 हजार सदस्य इस अभियान में शामिल होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App