ताज़ा खबर
 

भविष्य में कोई चुनाव VVPAT विहीन ईवीएम से न हो: सीताराम येचुरी

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि भविष्य में किसी भी चुनाव में वीवीपैट विहीन ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जना चाहिए।

Author अगरतला | Updated: May 22, 2017 10:46 AM
Sitaram Yechury, Sitaram Yechury Attacked, Sitaram Yechury Heckled, CPI, CPI-M, Press Conference, Hindi Newsमाकपा महासचिव सीताराम येचुरी

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि भविष्य में किसी भी चुनाव में वीवीपैट विहीन ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जना चाहिए। येचुरी ने कहा, “किसी विवाद की स्थिति में वोटों की गिनती पेपर ऑडिट ट्रेल के जरिए किया जाए, न कि ईवीएम से। हम यह बात निर्वाचन आयोग से पहले ही कह चुके हैं। येचुरी ने यहां मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की राज्य इकाई की दो दिवसीय बैठक में हिस्सा लेने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “भविष्य में किसी भी चुनाव में वीवीपैट (वोटर-वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) के बगैर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने ईवीएम का एक बार फिर प्रदर्शन करने के लिए तीन जून को एक बैठक बुलाई है, और माकपा नेता तीन विशेषज्ञों के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे। येचुरी ने कहा कि भविष्य में निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए ईवीएम को वीवीपैट से जोड़ने से मतदाता अपने वोट को लेकर आश्वस्त होंगे और इससे निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया पर लोगों का भरोसा बहाल करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, “वर्ष 2009 में माकपा ने निर्वाचन आयोग से कहा था कि पेपर ऑडिट ट्रेल जैसे उपकरण सहित उन्नत ईवीएम का इस्तेमाल कर फूल-प्रूफ चुनाव सुनिश्चित किया जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पिता ने 5 साल की बेटी से किया बलात्कार, दादी ने गला घोंटकर की हत्या, फिर दर्ज कराई अगवा होने की झूठी शिकायत
2 इंडिया-पाकिस्तान बॉर्डर से BSF ने दो संदिग्ध खालिस्तानी आतंकवादियों को किया गिरफ्तार
3 नशे में बीजेपी सांसद ने की ALIMCO के जनरल मैनेजर की पिटाई, मुंह पर मारे जूते
ये पढ़ा क्या?
X