ताज़ा खबर
 

मुंबईः Islam Gymkhana ने कार्ड गेम्स पर लगाया बैन, मेंबर बोले- ये क्लब है, मदरसा नहीं, न चलें ‘धार्मिक चाल’

इस्लाम जिमखाना करीब 130 साल पुराना है।

mumbai news latest newsमामले में विवाद बढ़ने पर इस्लाम जिमखाना के अध्यक्ष ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस फैसले के पीछे वजह थी। (photo/wikipedia)

मुंबई में मरीन ड्राइव के पास स्थित मशहूर इस्लाम जिमखाना विवादों में आ घिरा है। दरअसल इसकी वजह है जिम के अध्यक्ष का एक निर्देश जिसमें उन्होंने परिसर के भीतर रमी और अन्य कार्ड गेम्स पर प्रतिबंध लगा दिया। इस फैसले को जिम के कई सदस्यों ने सही नहीं माना और जिम के उदार ‘चरित्र’ पर सवाल उठाए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस्लाम जिमखाना के अध्यक्ष यूसुफ अब्रहानी बीते शुक्रवार को ईद-ए-मिलाद-उल-नबी पर जिम परिसर के भीतर कार्ड गेम्स और कार्ड रूम को बंद करने का निर्णय लिया। उन्होंने दावा किया कि जिमखाना के भीतर के कुछ सदस्य हाल ही में जुए में लिप्त पाए गए हैं।

हालांकि कई सदस्यों ने इस फैसले के खिलाफ नाराजगी जताई है। उन्होंने जिमखाना के ‘उदार’ चरित्र पर सवाल उठाए और इसके अध्यक्ष पर जिम को ‘मदरसा’ में तब्दील करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। जिम के एक सदस्य इश्ताक अली ने एक अंग्रेजी अखबार से कहा कि अगर यूसुफ अब्रहानी जानते थे कि जिम के कुछ सदस्य जुआ खेलते हैं तो उन्होंने शिकायत दर्ज क्यों नहीं कराई। उन्होंने कहा कि ये एक क्लब है, कोई मदरसा नहीं। उन्हें धार्मिक कार्ड नहीं खेलना चाहिए।

एक अन्य सदस्य आसिफ फारुकी ने कहा कि अगर वो जुआ रोकना चाहते हैं तो उन्हें ऐसा जरूर करना चाहिए। अन्यथा जिम के सदस्यों और खास तौर पर वरिष्ठ सदस्यों के लिए कार्ड खेलने पर रोक लगाना गलत है।

इधर मामले में विवाद बढ़ने पर इस्लाम जिमखाना के अध्यक्ष ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि इस फैसले के पीछे वजह थी। उन्होंने कहा कि जिमखाना का स्टाफ हर तरफ के खेल को प्रोत्साहित करता है। मगर कुछ सदस्य ताश खेलने के नाम पर जुआ खेलते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे रिकॉर्ड से पता चला है कि कार्डरूम में एक सदस्य के साथ पांच अन्य बाहरी लोग थे।

उन्होंने आगे कहा कि जिमखाना में हमने एक दर्जन से अधिक गेम्स को शामिल किया है। इसमें टेनिस, बैडमिंटन, वॉलीबॉल और स्टीम बाथ, सॉना बाथ व स्पा भी शामिल है। उन्होंने जिम को मदरसे तब्दील करने के आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो ऐसा आरोप लगा रहे हैं उन्हें बताना चाहिए कि किस मदरसे में स्पा और स्टीम बाथ की सुविधा है। उल्लेखनीय है कि इस्लाम जिमखाना करीब 130 साल पुराना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केरल भाजपा में बगावत! प्रदेश उपाध्यक्ष बोलीं- मेरी बेइज्जती की गई…किनारे करने को हो रही कोशिश; केंद्रीय नेतृत्व को लिखा पत्र
2 बिहार चुनाव: एनडीए को हराने के लिए कांग्रेस का टेक्निकल ‘तीर’, पार्टी ने लॉन्च किया ‘बदलो बिहार गेम’; जानें क्या है खास
3 अनु टंडन SP में शामिल, 4 दिन पहले छोड़ी थी Congress, कहा था- UP में नेतृत्व निजी ब्रांडिंग में है लीन
यह पढ़ा क्या?
X