ताज़ा खबर
 

Rajasthan: स्कूल में पढ़ाई जाएगी विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने ऐलान किया है कि स्कूलों में विंग कमांडर अभिनंदन की वीर गाथा के बारे में पढ़ाया जाएगा।

पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ IAF विंग कमांडर अभिनंदन, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की वीर गाथा के बारे में अब राजस्थान के स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। राजस्थान कांग्रेस सरकार ने फैसला लिया है कि अभिनंदन की भारत वापसी की गाथा स्कूल के छात्रों को बताने के लिए इसे सिलेबस में जोड़ा जाए। यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने दी।

क्या बोले गोविंद सिंह दोतासरा: राजस्थान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह दोतासरा ने ऐलान किया कि IAF विंग कमांडर की वीरता को अब प्रदेश में स्कूलों के बच्चों को पढ़ाया जाएगा। अभिनंदन के पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने से लेकर भारत वापसी तक की बात को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। वहीं, इसे लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर #AbhinandanDiwas लिखकर एक ट्वीट भी किया था।

कक्षा का नहीं किया जिक्र: बता दें गोविंद सिंह ने इस बात की जानकारी को दे दी कि अभिनंदन के बारे में स्कूली छात्रों को पढ़ाया जाएगा, लेकिन कौन-सी कक्षा के बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इस बात का अभी तक जिक्र नहीं किया गया है। बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन ने MiG 21 से पाकिस्तान के F16 को गिरा दिया था। हालांकि, इस हवाई मुठभेड़ में पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया था। इस दौरान उनके कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर देखने को मिले। वहीं, करीब 48 घंटे से अधिक वक्त के बाद पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया।

सिलेबस में होगी पुलवामा शहीदों की भी जानकारी : इससे पहले गोविंद सिंह ने सिलेबस में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सैनिकों की वीरगाथा को भी जोड़ने का प्रस्ताव रखा था, जिसे पाठ्यक्रम समीक्षा समिति ने स्वीकार कर लिया था। दोतासरा ने हाल ही में राज्य की स्कूल पाठ्य पुस्तकों की समीक्षा के लिए 2 समितियों का गठन किया। उन्होंने पहले पिछली सरकार पर शिक्षा का राजनीतिकरण करने और स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में इतिहास, संस्कृति और महान हस्तियों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App