ताज़ा खबर
 

हैदराबाद से 66 लाख और नोएडा में 18 लाख रुपए के नए नोट बरामद, कई गिरफ्तार

हैदराबाद में कालाधन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आयकर विभाग ने दो हजार के नए नोटों में 66 लाख रुपए जब्त किए हैं।

Author December 18, 2016 17:15 pm
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आयकर विभाग ने टीम पूरे देश में छापे मार रही है। इस छापेमारी में आयकर विभाग की टीम ने हैदराबाद से 66 लाख और नोएडा से 18 लाख रुपए जब्त किए हैं। हैदराबाद में कालाधन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आयकर विभाग ने दो हजार के नए नोटों में 66 लाख रुपए जब्त किए हैं। पहली घटना हिमायतनगर में तेलुगू अकादमी में रिपोर्ट की गई। 16 दिसंबर की रात को आयकर विभाग के दल ने कुछ लोगों को पकड़ा, जो उन्हें देखते ही पास के एक अपार्टमेंट घुस गए थे।

आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया, ‘अपार्टमेंट की तलाशी लेने पर 2,000 के नोटों में 36 लाख रुपए नकद बरामद किए गए। नकद के स्रोत की जांच की जा रही है।’ दूसरा मामला भी हिमायतनगर से ही है। 17 दिसंबर को पुलिस के साथ विभाग के जांचकर्ताओं ने यहां के टैंक बंड इलाका में एक तेज गति से आती होंडा एक्टिवा को पकड़ा। उन्होंने बताया, ‘अधिकारियों ने उसमें से दो व्यक्तियों के पास से 2,000 के नोटों में 30 लाख रुपए नकद बरामद किए। मामले में जांच जारी है।’ सूत्रों ने बताया कि नोटबंदी के बाद करदाताओं के खिलाफ कालाधन की जांच के सिलसिले में ये दोनों कार्रवाई की गई।

वहीं नोएडा के सेक्टर 57 से 18 लाख रुपए के नए नोट जब्त किए गए और इस संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश आतंकवाद रोधी दस्ता और आयकर विभाग के दल ने बीती शाम तीन आरोपियों जींद से विनय कुमार और हिसार से महेंद्र कुमार एवं प्रवीण कुमार को गिरफ्तार किया। उत्तर प्रदेश एटीएस (पश्चिम उत्तर प्रदेश शाखा) के पुलिस उपाधीक्षक अनूप सिंह ने बताया, ‘ऐसी गुप्त सूचना मिली थी कि सेक्टर 57 के बिशनपुरा गांव में कुछ लोगों के पास बेहिसाब मात्रा में नकली मुद्रा हैं जिसके बाद ये गिरफ्तारियां हुईं।’

उन्होंने बताया कि दल ने आरोपी की कार की तलाशी ली जिसमें से 2,000 रुपए के नोटों में 18 लाख रुपए के नए मुद्रा नोट मिले। डीएसपी ने बताया कि उसके पास से कोई नकली मुद्रा या पुराने नोट बरामद नहीं हुए। कार को भी जब्त कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि दल आरोपी से पूछताछ कर रहा है और उसकी सूचना के आधार पर अभी और गिरफ्तारियां तथा जब्ती किए जाने की संभावना है।

वीडियो में देखें- एक्सिस बैंक की नोएडा ब्रांच में आयकर विभाग ने मारा छापा; 20 फर्ज़ी खातों में जमा मिले 60 करोड़ रुपए

वीडियो में देखें- नोटबंदी के एक महीने बाद भी बैंकों के पास नहीं है पर्याप्त कैश

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App