ताज़ा खबर
 

VIDEO: इस रेस्टोरेंट में खाना सर्व कर रहे ‘ब्यूटी सर्विंग रोबोट’, जानें कस्टमर्स का रिस्पॉन्स और कीमत

हैदराबाद का 'रोबो किचन' नाम का रेस्टोरेंट काफी सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल ये रोबोट्स कस्टमर्स को खाना सर्व करते हैं जो कि कस्टमर्स का काफी पसंद आ रहा है।

‘रोबो किचन’ के बारे में बताते रेस्टोरेंट पार्टनर मणिकांत , फोटो सोर्स- ANI

हैदराबाद का ‘रोबो किचन’ नाम का रेस्टोरेंट काफी सुर्खियां बटोर रहा है। दरअसल ये रोबोट्स कस्टमर्स को खाना सर्व करते हैं जो कि कस्टमर्स का काफी पसंद आ रहा है। इन रोबोट्स को ‘ब्यूटी सर्विंग रोबोट’ नाम दिया गया है। फिलहाल इस रेस्टोरोंट में चार रोबोट्स हैं जिन्हें करीब तीन घंटे चार्ज किया जाता है। तीन घंटे में ये रोबोट्स करीब पूरे दिन काम कर सकते हैं।

रोबोट्स कैसे करते हैं काम: इस रोबोट्स के कामकाज करने के तरीके के बारे में मणिकांत ने बताया कि जैसे ही कस्टमर होटल में एंट्री लेता है हम उसे एक टैब देते हैं। उस टैब की मदद से ग्राहक अपना ऑर्डर तैयार करता है। ऑर्डर सीधे किचन में जाता है। जैसे की किचन में खाना बन जाता है तो रोबोट खाना को किचन से उठाकर कस्टमर के टेबल पर सर्व करता है। इसके साथ ही मणिकांत ने कहा कि हालांकि अभी तक ये रोबोट्स चेन्नई के रेस्टोरेंट में काम कर रहे थे लेकिन हम इन्हें हैदराबाद लाना चाहते थे। हमें कस्टमर्स से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। बता दें ये रेस्टोरेंट हैदराबाद के जूबिली हिल्स में है।


5 लाख है कीमत: बता दें कि ये रोबोट कस्टमर्स के लिए ड्रिंक और फूड सर्व करते हैं। वहीं इन रोबोट्स की कीमत 5 लाख रुपए है। गौरतलब है कि इन रोबोट्स को ऑपरेट करने के लिए होटल स्टाफ को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है।

चेन्नई के पोरुर में है मेन रेस्टोरेंट: बता दे कि चेन्नई के पोरुर में वेटर के रूप में रोबोट खाना परोस रहे हैं। ये रोबोट कस्टमर्स से अंग्रेजी और तमिल में बात भी कर सकते हैं। ये रोबोट देखने में काफी क्लासी हैं, साथ ही इनका कलर सफेद और नीला है। बातचीत के दौरान ये रोबोट कस्टमर्स को ये भी गाइड कर सकते हैं कि कौन सा टेबल खाली हैं और आप कहां सुविधा से बैठ सकते हैं।

दो तरह के हैं रोबोट्स: रोबोट्स के बारे में बात करते हुए चेन्नई के रेस्टोरेंट के मैनेजर कैलाश ने बताया कि उनके पास दो तरह के रोबोट्स हैं। एक जो खाना परोसते हैं तो दूसरे वो जो उनसे बातचीत करते हैं। ऐसे में इस रेस्टोरेंट चेन को बढ़ाने का भी काम किया जा रहा है। वहीं कस्टमर अपना ऑर्डर मेन्यू कार्ड देखकर देता है जिसके बाद रोबोट उस ऑर्डर को किचन से कलेक्ट कर टेबल तक पहुंचाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App