ताज़ा खबर
 

हैदराबाद निजाम का 4 KG सोने का टिफिन और कप-प्लेट ले उड़े थे 2 चोर, दबोचे गए

अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से बरामद किए गए चोरी के सामान की कीमत 30-40 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। मजे की बात यह है कि पुलिस को अंदेशा है कि जिस रत्न जड़ित तीन खंड वाले सोने के टिफिन का इस्तेमाल निजाम ने शायद ही किया हो, दबोचे गए दो आरोपियों में एक लुपा-छिपी के दैरान करोड़ों के उसी टिफिन में खाना खाता रहा।

पुलिस का कहना है कि एक आरोपी निजाम के चार किलो वजनी सोने के टिफिन में खाना खाता रहा। (Image Source: Twitter/@tweetsakshi)

हैदराबाद के मशहूर निजाम म्यूजियम से हॉलीवुड फिल्मों की तर्ज पर की गई चोरी का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया। पुलिस ने दो आरोपियों को सामान समेत दबोच लिया। पुलिस ने आरोपियों को मुंबई के एक पांच सितारा होटल से पकड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोपियों ने हफ्ते भर पहले निजाम म्यूजियम से सोने का एक टिफिन बॉक्स, कप-प्लेट, ट्रे और एक चम्मच पर हाथ साफ किया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से बरामद किए गए चोरी के सामान की कीमत 30-40 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। मजे की बात यह है कि पुलिस को अंदेशा है कि जिस रत्न जड़ित तीन खंड वाले सोने के टिफिन का इस्तेमाल निजाम ने शायद ही किया हो, दबोचे गए दो आरोपियों में एक लुपा-छिपी के दैरान करोड़ों के उसी टिफिन में खाना खाता रहा। सोने के टिफिन बॉक्स का वजन चार किलोग्राम बताया जा रहा है, जोकि हीरों, पन्नों और मणियों से सुशोभित है। कहा जा रहा है यह निजान के धनी हॉल में आसमान के सितारे सरीखा रहा होगा।

आरोपी बीते दो सितंबर को हैरदराबाद की पुरानी हवेली स्थित म्यूजियम में एक वेंटिलेटर साफ्ट के जरिये घुसे थे। वे लोहे की एक छड़ हटाकर उस जगह घुस गए जहां बेशकीमती खजाना रखा था। हैदराबाद पुलिस के मुताबिक वे वहां रखी सोने के आवरण वाली कीमती कुरान को भी उठाने वाले थे कि तभी उनके कानों में सुबह की अजान की आवाज पड़ी। पुलिस का कहना यो वे भावुक हो गए या डर डर गए, इसलिए उन्होंने पवित्र ग्रंथ को नहीं उठाया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हैदराबाद पुलिस ने आरोपियों को दबोचने के लिए 10 टीमों का गठन किया था।

टीओआई की खबर के मुताबिक पुलिस इस चोरी के बारे में और खुलासे कर सकती है। टिफिन बॉक्‍स और चाय के कप का इस्‍तेमाल संभवत: हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्‍मान अली खान, आसफ जाह सप्‍तम ने किया था। निजाम म्यूजियम में 450 बेशकीमती चीजें रखी बताई जा रही हैं, जिनमें से बहुत सी चीजें निजाम सप्‍तम और मीर महबूब अली खान की बताई जा रही हैं। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सभी चीजों की कीमत 250 से 500 करोड़ रुपये के बीच आंकी जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App