ताज़ा खबर
 

हैदराबाद में बारिश से हाहाकार! JCB मशीन से महिलाओं-बच्चों को राहत-बचाव कार्य में जलमग्न इलाकों से निकाल रही सरकार

गंभीर हालात को देखते हुए केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने अपील की है कि हैदराबाद के सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे घर के अंदर रहें और बाहर ना जाएं।

hyderabad heavy rain telangana weatherहैदराबाद में भारी बारिश और झील का बांध टूटने से रिहायशी इलाके जलमग्न हो गए हैं। (पीटीआई फोटो)

हैदराबाद में भारी बारिश के चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। शनिवार रात हुई तेज बारिश से हैदराबाद की बालापुर झील का बांध टूट गया, जिससे शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है। कई इलाकों में बाढ़ के हालात हैं और लोग छतों पर रहने को मजबूर हैं। कई सड़कें जलमग्न हैं, जिससे यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

बता दें कि तेलंगाना में बीते हफ्ते से भारी बारिश हो रही है और इसके चलते अभी तक राज्य में 50 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 6000 करोड़ रुपए के आर्थिक नुकसान का अनुमान है। इस बीच एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हैं। कई इलाकों में जहां पानी भर गया हैं, वहां से जेसीबी मशीन पर बैठाकर महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित निकाला जा रहा है।

गंभीर हालात को देखते हुए केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने अपील की है कि हैदराबाद के सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे घर के अंदर रहें और बाहर ना जाएं क्योंकि शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है और स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

ओल्ड कुरनूल रोड पानी से जलमग्न हो गई है और एयरपोर्ट और बेंगलुरू से आने वाले लोगों को आउटर रिंग रोड का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। एक वीडियो क्लिप सामने आया है, जिसमें पानी के तेज बहाव में एक कार और ऑटो बह गए, जिन्हें आस-पास के लोगों ने किसी तरह रोकने का प्रयास किया।

हैदराबाद के कुछ इलाकों में 150 मिलीमीटर तक बारिश हुई है। आज भी हैदराबादा में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

राज्य के सीएम चंद्रशेखर राव ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। वहीं जिनका घर बारिश में क्षतिग्रस्त हो गया है, उन्हें नया घर बनाकर दिया जाएगा।

बारिश के चलते तेलंगाना के पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में भी काफी हाहाकार मचा है। आंध्र प्रदेश में बारिश के चलते 67,864 हेक्टेयर जमीन की फसल बर्बाद हो गई है। सबसे ज्यादा नुकसान विशाखापत्तनम, ईस्ट गोदावरी, वेस्ट गोदावरी, कृष्णा, गुंटूर, वाईएसआर कडापा, कुरनूल, श्रीकाकुलम जिलों में हुआ है। बारिश के चलते राज्य में 900 किलोमीटर की सड़क भी बर्बाद हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार चुनाव: राजीव गांधी की खोज हैं शक्‍ति सिंह गोहिल, अहमद पटेल के थे पोलिंग एजेंट, आज राहुल के भी हैं खास
2 मर्दों से मुकाबले के लिए सभी नारीवादी क्यों दिखाती हैं क्लीवेज?- ट्रोल के सवाल पर सिंगर सोना मोहपात्रा ने यूं दिया कड़ा जवाब
3 बिहार चुनाव: चिराग पर और सख्त हुई नीतीश की पार्टी- राज्यसभा और मोदी कैबिनेट से भी लोजपा को बाहर रखने की क़वायद
ये पढ़ा क्या?
X