ताज़ा खबर
 

दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम राज्यों में आंधी-तूफान की चेतावनी, जानिए कब, कहां बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

आइएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 8 मई को आंधी (हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा) के साथ-साथ गरज के साथ बारिश की संभावना है। वहीं सात मई की सुबह दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने जो चेतावनी जारी की है उसके मुताबिक, ‘जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7-8 मई के बीच कुछ जगहों पर ओले/तूफानी आंधी (हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा) की प्रबल संभावना है।

दो मई को आई तेज आंधी जैसा खतरा उत्तर-पश्चिम भारत पर फिर से मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) ने चेतावनी जारी की है कि 7 से 9 मई के बीच दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में तेज आंधी, ओले और बारिश जैसी मौसमी गतिविधियों की आशंका है। आठ मई को ये गतिविधियां सबसे तेज रहेंगी। आइएमडी ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर के लिए चेतावनी जारी की है। आइएमडी द्वारा रविवार को जारी सूचना में कहा गया है, ‘पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के उपर 7-9 मई के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका प्रभाव 8 मई को सबसे ज्यादा होगा। इसके साथ ही उत्तर-पूर्व राजस्थान और आस-पास के इलाकों के उपर पूर्वी-पश्चिमी दिशोन्मुखी एक टर्फ भी चक्रवातीय हवाओं के साथ निचले स्तर पर बना हुआ है’। इस कारण पूरे उत्तर पश्चिम भारत में तेज आंधी, ओले, गरज के साथ बारिश जैसी गतिविधियां देखी जाएंगी।

मौसम विभाग ने जो चेतावनी जारी की है उसके मुताबिक, ‘जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 7-8 मई के बीच कुछ जगहों पर ओले/तूफानी आंधी (हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा) की प्रबल संभावना है। वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में कुछ जगहों पर 7 मई को तूफानी आंधी (हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा) की काफी संभावना है, जबकि इन जगहों पर 8 मई को तेज आंधी के साथ ओले भी पड़ने की भी काफी संभावना है। उत्तरी-राजस्थान में कहीं-कहीं 6 और 7 मई को धूल-भरी आंधी और गरज के साथ तूफान आ सकता है। वहीं 8 मई को उत्तरी राजस्थान की कुछ जगहों पर तीव्र धूल भरी आंधी आ सकती है’।

आइएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 8 मई को आंधी (हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा) के साथ-साथ गरज के साथ बारिश की संभावना है। वहीं सात मई की सुबह दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। आइएमडी द्वारा जारी मौसम सूचना के मुताबिक इन सब जगहों पर इस दौरान अच्छी बारिश के भी आसार हैं। आठ मई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में काफी जगहों पर बारिश होगी। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 7 और 8 मई को कई जगहों पर बारिश की संभावना है। जबकि, उत्तरी राजस्थान व पश्चिम उत्तर प्रदेश में 7 और 8 मई को कुछेक जगहों पर छिटपुट बारिश के आसार हैं।  गौरतलब है कि 2 मई को धूल भरी आंधी आने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत कई राज्यों में जानमाल का काफी नुकसान हुआ था। दिल्ली ने भी उस दिन 69 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की तूफानी हवाओं का दो मिनट के लिए सामना किया था। आइएमडी की ताजी चेतावनी से जाहिर है कि उत्तर-पश्चिम भारत में 2 मई जैसे मौसमी हालात एक बार फिर बन रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में 8 मई तक कुछ जगहों पर ओले/ तेज आंधी (हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा) की प्रबल संभावना है। वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में कुछ जगहों पर 7 मई को तेज आंधी (हवा की गति 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा) की संभावना है, जबकि इन जगहों पर 8 मई को तेज आंधी के साथ ओले भी पड़ने की भी आशंका है। उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं 7 व 8 मई को धूल-भरी आंधी और गरज के साथ तूफान
आ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App