ताज़ा खबर
 

UP के कानपुर में दर्ज हुई प्रदेश की पहली e-FIR, जानिए कैसे है साधारण FIR से अलग

एसएसपी के मुताबिक किसी घटना की एफआइआर लिखाने के लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं और घर से ही ई-मेल से रिपोर्ट लिखाई जा सकती है।

Author कानपुर | June 12, 2016 12:05 AM
representative image

शहर के कल्याणपुर पुलिस स्टेशन में एक साफ्टवेयर डेवलपर के मोबाइल लूटे जाने की ई-एफआइआर दर्ज की गई है। पुलिस का दावा है कि ई-एफआइआर दर्ज होने का उत्तर प्रदेश में यह पहला मामला है। एफआइआर लिखाने वाले को उसकी कापी उसके ई-मेल पर ही भेज दी गई है।

कानपुर पुलिस के एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि विनायकपुर कल्याणपुर के चन्द्रप्रकाश साफ्टवेयर डेवलपर का काम करते हैं। चन्द्रप्रकाश के मुताबिक वह घर जा रहे थे, तभी दो बाइक सवारों ने उनसे उनका मोबाइल लूट लिया। शनिवार को उन्होंने यूपी पुलिस की वेबसाइट पर ई-मेल के जरिये मोबाइल लूट की एफआइआर दर्ज करवाई। शनिवार शाम को ही उनके द्वारा दर्ज कराई गई एफआइआर की कापी ई-मेल के जरिये उन्हें भेज दी गई है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। हालांकि अभी तक किसी लुटेरे को गिरफ्तार नहीं किया गया है। एसएसपी के मुताबिक किसी घटना की एफआइआर लिखाने के लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं और घर से ही ई-मेल से रिपोर्ट लिखाई जा सकती है।

हालांकि अभी इस योजना का परीक्षण किया जा रहा है। इससे पुलिस का काम पेपर लेस और आसान हो जाता है। माथुर का दावा है कि कल्याणपुर पुलिस स्टेशन में दर्ज हुई यह ई-एफआइआर प्रदेश की पहली आनलाइन एफआइआर है।
गौरतलब है कि करीब तीन साल पहले कानपुर में फेसबुक के जरिये एफआइआर दर्ज करने की शुरुआत की गई थी और कल्याणपुर पुलिस स्टेशन में ही पहली फेसबुक एफआइआर दर्ज हुई थी। तब पुलिस के आला अधिकारियों ने शहर के सभी पुलिस स्टेशनों को अपना फेसबुक पेज खोलने का फरमान जारी किया था, लेकिन इस योजना ने छह महीने में ही दम तोड़ दिया और जिन पुलिस स्टेशनों ने फेसबुक पेज बनाए थे वह अब काफी दिनों से अपडेट नहीं किए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App