ताज़ा खबर
 

जानिए 2011 से अबतक कैसे-कब-कहां कांग्रेस ने खोई सत्ता और बीजेपी की बनी सरकार

भाजपा इस वक्त 13 राज्यों पर कब्जा जमा चुकी है। यह वहीं आकड़े हैं जो 2011 में कांग्रेस के पास थे। वहीं, कांग्रेस भी 6 राज्यों के साथ बीजेपी की 2011 वाली स्थिति में आ गई है।
Author नई दिल्ली | May 23, 2016 17:20 pm
बीजेपी हेडक्वार्टर पर अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ पीएम मोदी।

पिछले पांच सालों में राजनीतिक गलियारों में काफी हलचल हुई है। जहां एक तरफ कई चुनावों में मुंह की खाने के बावजूद बीजेपी ने अपनी स्थिति पांच सालों में सुधारी है, वहीं इससे उलट कांग्रेस के बुरे दिनों का आलम यह है कि 2011 में 11 (गठबंधन के साथ मिलाकर 13) राज्यों पर राज करने वाली कांग्रेस 2016 में कुल 6 राज्यों में सिमटकर रह गई है। आइए देखते हैं कि इन सालों में कैसे-कैसे भाजपा का विजय रथ आगे बढ़ा।

2011 में बीजेपी की 6 राज्यों में सरकार थी। इसमें उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक शामिल थे। इसके अलावा पंजाब, बिहार और झारखंड में उसने गठबंधन करके सरकार बना रखी थी। उस वक्त कांग्रेस 11 राज्यों पर शासन कर रही थी जिसमें राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश (तेलंगाना समेत), गोवा, अरुणाचण प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम शामिल थे। इसके अलावा केरल और जम्मू कश्मीर में उसने गठबंधन कर रखा था।

Read Also: Election Results 2016: जानिए क्या रहा फाइनल रिजल्ट, किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटें

इसके बाद 2012 में गुजरात,पंजाब,गोवा,मणिपुर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में चुनाव हुए। तब बीजेपी ने गुजरात और पंजाब में अपनी सरकार बचाने के साथ-साथ गोवा से कांग्रेस को निकाल बाहर किया, पर कांग्रेस ने भी बदले में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश से बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

Read Also: रजत सेठी बने BJP के ‘प्रशांत किशोर’, साथी ने कहा- हजार करोड़ दे तब भी नहीं करूंगी कांग्रेस के लिए काम

इसके बाद 2013 में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, कर्नाटक, मेघालय,मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड में चुनाव हुए। तब बीजेपी ने राजस्थान में कांग्रेस को सत्ता से बाहर किया। बदले में कांग्रेस ने कर्नाटक में बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

इसके बाद 2014 में महाराष्ट्र, हरियाणा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चुनाव हुए। बीजेपी ने महाराष्ट्र, हरियाणा और आंध्र प्रदेश में कांग्रेस को सत्ता से बाहर करके जीत हासिल की। इस साल बीजेपी ने अपनी सत्ता वाला कोई राज्य नहीं खोया। इसी साल नरेंद्र मोदी पीएम बने थे।

फिर 2015 में बीजेपी ने झारखंड में कांग्रेस और JMM के गठबंधन को हराकर वहां अपनी सरकार बनाई। जम्मू में पीडेपी के साथ मिलकर भी बीजेपी ने ही सरकार बनाई, पर फिर भी यह साल भाजपा के लिए अच्छा नहीं रहा। भाजपा दिल्ली, बिहार जैसे बड़े राज्यों में चुनाव हार गई थी।

Read Also: मैंने राहुल गांधी से कहा था 25 सीटों से आगे नहीं बढ़ पाओगे, वे बोले हम जीतेंगे, अब देख लो: सर्मा

वहीं, अब 2016 में हुए पांच राज्यों के चुनाव में बाद स्थिति कुछ ऐसी है-

बीजेपी की 9 राज्यों में सरकार है। वहीं 4 राज्यों में उसके गठबधंन वाली सरकार भी है। यानी भाजपा इस वक्त 13 राज्यों पर कब्जा जमा चुकी है। यह वहीं आकड़े हैं जो 2011 में कांग्रेस के पास थे। वहीं, कांग्रेस भी 6 राज्यों के साथ बीजेपी की 2011 वाली स्थिति में आ गई है।

2011 के मुकाबले क्षेत्रीय पार्टियों का दबदबा बढ़ रहा है। 2011 में जहां 6 राज्यों में क्षेत्रीय दलों की सरकार थी वह अब बढ़कर 9 हो गए हैं। इसके अलावा लेफ्ट इन पांच सालों में 1 राज्य त्रिपुरा से बढ़कर अब दो राज्यों केरल और त्रिपुरा में आ गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.