ताज़ा खबर
 

General Category Reservation: किसे और कैसे मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण, मोदी सरकार ने रखी हैं ये शर्तें

मोदी सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को सरकारी नौकरियों और उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को कैसे मिलेगा यह आरक्षण, जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

मोदी सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को सरकारी नौकरियों और उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। पीएम मोदी के नेतृत्‍व में कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगाई जा चुकी है। वहीं, 8 जनवरी को संसद में संविधान में संशोधन का प्रस्ताव रखा जाएगा। मोदी सरकार का यह फैसला लोकसभा चुनाव से पहले का तोहफा माना जा रहा है। इस फैसले को लागू करने के लिए मोदी सरकार आरक्षण के मौजूदा कोटे को 50% से बढ़ाकर 60 प्रतिशत करना पड़ेगा। आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को कैसे मिलेगा यह आरक्षण, जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट :

इन लोगों को ही मिलेगा आरक्षण का फायदा : सूत्रों के मुताबिक, 8 लाख से कम सालाना आमदनी वाले सवर्ण इस आरक्षण के दायरे में आएंगे। वहीं, 1000 स्क्वॉयर फीट से छोटे मकान में रहने वालों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। कहा जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिनके पास 5 हेक्‍टेयर से कम जमीन है, उन्हें भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। अधिसूचित नगरपालिका क्षेत्र में 100 गज से कम और गैर-अधिसूचित क्षेत्र में 200 गज से कम आवासीय प्‍लॉट वालों को आर्थिक रूप से पिछड़ा सवर्ण माना जाएगा।

किसको होगा फायदा? : देश में अभी 12-14 प्रतिशत आबादी सवर्ण है। कैबिनेट के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण देने का प्रस्ताव पास कर दिया है। संविधान संशोधन के बाद इस आरक्षण का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके बाद आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को सरकारी नौकरी और एडमिशन में आरक्षण मिल सकेगा। इस आरक्षण का लाभ ब्राह्मण, ठाकुर, भूमिहार, कायस्थ, बनिया, जाट, गुर्जर आदि सभी सवर्ण जातियों को मिलेगा।

यह कैसे संभव होगा? : सरकार संविधान में संशोधन का प्रस्ताव लाने की तैयारी में है। इसके तहत धारा 15-16 में बदलाव किए जाएंगे। धारा 15 में बदलाव के बाद आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को शिक्षण संस्थानों में दस प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। ठीक इसी तरह धारा 16 में संशोधन से सरकारी नौकरियों में आरक्षण मिलेगा।

Next Stories
1 ठंड-शीत लहर का असर: गाजियाबाद में 12 तक और हरियाणा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल
2 मुजफ्फरनगर शेल्‍टर होम में भद्दे गानों पर लड़कियों को नचाते, बलात्‍कार करते थे मेहमान- चार्जशीट में कई और खौफनाक बातें
3 ‘कीचड़ स्नान’ के चलते हटाए गए उज्जैन के कलेक्टर और संभागायुक्त, सीएम कमल नाथ ने आधी रात की कार्रवाई
ये पढ़ा क्या?
X