ताज़ा खबर
 

मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में चिकनगुनिया व स्क्रब टाईफस की फ्री जांच

राजस्थान में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मेडिकल कॉलेज से सम्बद्घ अस्पतालों में तत्काल प्रभाव से चिकनगुनिया व स्क्रब टाईफस की जांच नि:शुल्क कर दी गयी है।
Author जयपुर | September 15, 2016 19:03 pm

राजस्थान में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए मेडिकल कॉलेज से सम्बद्घ अस्पतालों में तत्काल प्रभाव से चिकनगुनिया व स्क्रब टाईफस की जांच नि:शुल्क कर दी गयी है। चिकनगुनिया की जांच के लिए 250 एवं स्क्रब टाईफस की जांच के लिए 350 रुपये का शुल्क निर्धारित था।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने प्रदेश में मलेरिया, डेंगू व स्क्रब टाईफस सहित मौसमी बीमारियों की रोकथाम, नियंत्रण एवं उपचार के लिए किये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने प्रदेशवासियों से किसी भी प्रकार का बुखार आने पर तत्काल निकटवर्ती चिकित्सा केंद्र में जाकर जांच एवं उपचार करवाने का आग्रह किया है।

राठौड़ ने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष मलेरिया के अब तक 4 हजार 145 मामले सामने आये हैं, जबकि पिछले वर्ष इस अवधि में 4 हजार 631 मामले थे। इसी प्रकार डेंगू के अब तक 393 मामलों की पुष्टि हुई हैं, जबकि गत वर्ष 1 हजार 10 मामले थे। इसी प्रकार स्क्रब टाईफस के अब तक 286, चिकनगुनिया के 68 एवं स्वाइन फ्लू के 186 मामले सामने आये हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष के साथ ही सभी जिलों में भी जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष भी कार्य कर रहे हैं। मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के अवकाश निरस्त करने के साथ ही प्रभावित जिलों में राज्य स्तरीय अधिकारियों को निगरानी के लिए भेजा गया है।
उन्होंने पीने के पानी के टांकों में टेमीफोस डलवाने सहित चिकित्सालयों में आने वाले व्यक्तियों की संबंधित त्वरित जांच एवं उपचार सेवाओं में विशेष गंभीरता बरतकर प्रभावी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.