ताज़ा खबर
 

BJP का मिशन बंगालः आदिवासी इलाकों में अमित शाह, केले के पत्ते पर परोसे गए 8 पकवान! समझें मतुवा समुदाय के शख्स के घर HM के होने के मायने

अमित शाह ने इस दौरे से आदिवासी बहुल इलाके की सीटों को लक्षित किया है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र कोलकाता | November 7, 2020 12:45 PM
West Bengal, Tribal Familiesपश्चिम बंगाल दौरे पर अमित शाह ने आदिवासी के घर किया भोजन। (फोटो- PTI)

भाजपा नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। गुरुवार को ही उन्होंने अपना दो दिवसीय बंगाल दौरा शुरू किया था। यहां उन्होंने सबसे पहले आदिवासी वोटरों को लुभाने के लिए आदिवासी बहुल इलाके का ही दौरा किया। इसके बाद शाह का काफिला दौरे के दूसरे दिन मतुआ समुदाय के दरवाजे पर पहुंचा। उन्होंने पहले मतुआ समुदाय के मंदिर में पूजा की। फिर वहीं एक आदिवासी के घर में भोजन भी किया। माना जा रहा है कि शाह इस समुदाय को लुभाकर बंगाल विधानसभा चुनाव की अहम सीटों पर कब्जा जमाना चाहते हैं।

शाह जिस घर में खाना खाने पहुंचे वहां उन्हें केले के पत्ते पर खाना खिलाया गया और आठ व्यंजन परोसे गए। इनमें चना दाल, मूंग दाल, शुक्तो, पनीर की सब्जी, चटनी, रोटी और खीर खिलाई गई। गृह मंत्री के इस तरह आदिवासी के घर जाने का भी अहम मायने हैं। दरअसल, मतुआ समुदाय के लोग बांग्लादेश से शरणार्थी बनकर आए थे। बंगाल में इस समुदाय की आबादी एक करोड़ से ज्यादा है। बंगाल की 24 उत्तर परगना के आसपास की 10 विधानसभा सीटों पर इस समुदाय की बड़ी निर्णायक भूमिका रही है।

भाजपा की तैयारी आदिवासी बहुल इलाकों में जीत दर्ज करने की: बंगाल के आदिवासी बहुल जंगलमहल इलाके में भाजपा ने अच्छी पैठ बनाई है। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 7 लोकसभा सीटें जीती थीं। इनमें बांकुरा, बिष्णुपुर, पुरुलिया, झारग्राम, मेदिनीपुर, बर्दमान-दुर्गापुर जैसी सीटें शामिल हैं। बांकुरा के दौरे से आदिवासी इलाकों की 125 सीटों पर भाजपा ने नजर जमाई है।

बताया गया है कि अमित शाह ने बंगाल चुनाव के लिए अभी से वोटरों को साधने की शुरुआत कर दी है। वे लगातार ममता सरकार पर भी हमले कर रहे हैं। एक दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि जिस प्रकार से बंगाल में तुष्टीकरण की राजनीति चल रही है, उससे बंगाल की यह महान परंपरा आहत हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020 में बड़ा मायने रखता है मुस्लिम वोट, NDA और गठबंधन पर बीते चुनावों में ऐसा डाल चुका है असर
2 UP: गर्व की बात है CM ने गिरफ्तार कराया, पुलिस को मैंने जूते की नोंक पर रखा है…जेल से छूटने पर भीड़ में बोले SP जिलाध्यक्ष, VIDEO वायरल
3 बीजेपी नेताओं के कहने पर मनोहर लाल खट्टर ने राम रहीम को गुपचुप दी पैरोल, 300 जवानों के घेरे में पहुँचाया रोहतक से गुरुग्राम- अख़बार का दावा
यह पढ़ा क्या?
X