scorecardresearch

Dasna Jail : गाजियाबाद की डासना जेल में 140 कैदी मिले HIV संक्रमित, 17 टीबी मरीज

Ghaziabad Dasna Jail HIV Report News in Hind: जेल निदेशक ने कहा कि 140 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों के सामने आने के बाद रूटीन के मुताबिक उनका इलाज शुरू करा दिया गया है।

Dasna Jail : गाजियाबाद की डासना जेल में 140 कैदी मिले HIV संक्रमित, 17 टीबी मरीज
डासना जेल एचआईवी रिपोर्ट प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो : Indian Express)

 Dasna Jail HIV Report: डासना (Dasna) जेल में कैदियों की नियमित स्वास्थ्य जांच से पता चला है लगभग 5,500 कैदियों में से 140 एचआईवी (HIV) पॉजिटिव हैं। जेल में पिछले दो हफ्तों में 250 लोग आए हैं इनमें से चार एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं। डासना जेल (Dasna Jail) के एसपी आलोक सिंह (Alok Singh) ने कहा है कि यह संख्या 125-150 की सीमा के भीतर है। सिंह के मुताबिक जेल ने 2016 में कैदियों के लिए एचआईवी (HIV) जांच की थी और पहली बार में 49 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए थे।

जेल अधीक्षक ने क्या कहा ?

जेल अधीक्षक आलोक कुमार सिंह इस मामले पर बयान देते हुए कहा कि डासना जेल में बंद 140 कैदियों में एचआईवी की पुष्टि हुई है। वहीं 17 टीबी मरीज हैं। उन्होने कहा कि जेल में क्षमता से अधिक कैदी माजूद हैं हापुड़ की भी जेल गाजियाबाद ही है इसलिए यहां पर जेल में कैदियों की संख्या ज्यादा है।

140 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों के सामने आने पर उन्होने कहा कि घबराने की बात नहीं है यह रूटीन की जांच है और जैसे ही मरीज के बारे में पता चलता है तो उनका इलाज भी शुरू हो जाता है। जेल अधीक्षक ने कहा कि ज्यादातर नशे करने वाले कैदियों में यह बीमारी पाई गई है क्योंकि वह एक ही सिरिंज और सुई से नशा करते हैं जिसकी वजह से यह बीमारी फैल जाती है।

यूपी की जेलों में बढ़ रहे हैं मामले

पिछले कुछ समय से यूपी की जेलों में एड्स के मामले बढे़ हैं। एक मीडिया र‍िपोर्ट के अनुसार इस साल जुलाई में यूपी की जेलों में करीब 356 एड्स के मरीज थे। जुलाई में ही सहारनपुर की जेल में 23 कैदी एचआईवी पॉजिटिव बताए गए। इसके अलावा सितंबर में बाराबंकी जेल में 26 कैदी एड्स से ग्रस्‍त पाए गए थे। आजमगढ़ की जेल में भी 10 बंदियों की एचआईवी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गयी थी। जिसके बाद कोर्ट ने जांच के आदेश जारी किए थे। उत्तर प्रदेश में लगातार ऐसे मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि डासना जेल के निदेशक ने इसे मामूली बात कहते हुए पल्ला झाड़ लिया है। उन्होने कहा कि हर बार इस ही तरह मरीजो की संख्या आती है और उनका इलाज करा दिया जाता है।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-11-2022 at 11:40:37 am
अपडेट