ताज़ा खबर
 

हीराकुंड जलाशय में रिकॉर्ड संख्या में आए प्रवासी पक्षी

सर्दी के इस मौसम में ओडिशा के संबलपुर जिले के हीराकुंड बांध जलाशय में रिकॉर्ड संख्या में प्रवासी पक्षियों का आगमन हुआ है।

Author संबलपुर (ओडिशा) | Published on: January 13, 2016 12:20 AM
हीराकुंड बांध जलाशय (विकिपीडिया फोटो)

सर्दी के इस मौसम में ओडिशा के संबलपुर जिले के हीराकुंड बांध जलाशय में रिकॉर्ड संख्या में प्रवासी पक्षियों का आगमन हुआ है। वन्यजीव विभाग के एक अधिकारी ने आज बताया कि जलाशय इलाके में सप्ताहांत में जलपक्षी गणना में पता चला कि 60 प्रजातियों के रिकॉर्ड 95,912 पक्षी यहां आए। अधिकारी ने बताया कि इलाके में आने वाले पांच सर्वाधिक संख्या वाले पक्षियों की प्रजातियां लेसर विस्लिंग बतख, कॉमन पोचार्ड, टफ्टेड बतख, गे्रट क्रेस्टेड ग्रेब और कॉमन कूट हैं।

इस सत्र के दौरान जलाशय इलाके में लेसर विस्लिंग बतख की कुल संख्या 16,547, कॉमन पोचार्ड की 16,473, टफ्टेड बतख की 11,506, गे्रट क्रेस्टेड ग्रेब की 10,886 और कॉमन कूट की संख्या 9,148 रही। पिछले साल जलपक्षी गणना के दौरान हीराकुंड जलाशय में 63 प्रजातियों के करीब 58,057 पक्षियों के आने का पता चला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X