ताज़ा खबर
 

हिमाचल प्रदेश सीएम वीरभद्र सिंह को ईडी ने दिया झटका, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जारी किया समन

सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में आरोप लगाया है कि वीरभद्र सिंह और उनकी पत्‍नी ने लगभग 10.30 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की।

Author Updated: April 10, 2017 1:39 PM
सीबीआई कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनकी पत्नी को दी जमानत।

हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वीरभद्र सिंह की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। सिंह व अन्‍य के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने उन्‍हें पूछताछ के लिए समन जारी किया है। ईडी ने यह कार्रवाई तब की है, जब सीबीआई ने सिंह और उनकी पत्‍नी के खिलाफ ज्ञात स्‍त्रोतों से इतर 10 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति इकट्ठा करने पर आरोप-पत्र दाखिल किया है। अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने ताजा समन इसलिए जारी किया क्‍योंकि वह उनका (वीरभद्र) बयान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट के तहत दर्ज करना चाहती है। ईडी अधिकारियों के अनुसार, सिंह को 13 अप्रैल को जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने को कहा गया है। ईडी ने पहले भी सिंह को बुलाया था, मगर आधिकारिक कारणों का हवाला देते हुए वह नहीं गए थे।

सीबीआई ने अपनी चार्जशीट में आरोप लगाया था कि वीरभद्र सिंह और उनकी पत्‍नी ने लगभग 10.30 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की। यह उनकी ईमानदारी से होने वाली कमाई से 192 प्रतिशत ज्‍यादा है। इस मामले में सात लोगों को षड़यंत्रकर्ताओं के रूप में आरोपी बनाया गया है। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का समय वीरभद्र सिंह के 2009 से 2012 के बीच केंद्रीय मंत्री रहने के दौरान का है। इसके चलते मामला दिल्‍ली में दर्ज किया गया।

इससे पहले ईडी ने वीरभद्र सिंह और उनकी पत्‍नी की आठ करोड़ रुपये मूल्‍य की सं‍पत्ति को कब्‍जे में लेने का फैसला किया था। अदालत ने भी इस फैसले को मंजूरी दे दी थी। धनशोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत एजेंसी ने इसी साल मार्च में कुछ एलआईसी पॉलिसियां, बैंक में जमा राशि, एक सावधि जमा और दक्षिण दिल्ली के पॉश जीके इलाके में एक इमारत के दो मंजिलों को कुर्क करने का आदेश दिया था।

रोहित टंडन को ईडी ने किया गिरफ्तार, 70 करोड़ की ब्लैक मनी को व्हाइट करने का आरोप

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हिमाचल प्रदेश में सेना कैंट के बाहर मिले धमकी भरे आईएस समर्थित नारे, लिखा- मोदी बूम
2 शिमला: बर्फीली ठंड में दिखा पुलिस का मानवीय चेहरा, खाट पर लादकर गर्भवती महिला को पहुंचाया अस्‍पताल
3 हिमाचल में -15 डिग्री तापमान में जम गए एनआईटी के दो छात्र, 11000 फ़ीट ऊंचे मंदिर के पास मिली लाश